आदित्य नारायण गायक का जीवन परिचय | Aditya Narayan Singer Biography in
Hindi

आदित्य नारायण (गायक) की जीवनी, शिक्षा, परिवार (मातापिता, पत्नी), आयु, करियर |
Aditya Narayan Biography, Education, Family (Father-mother, Wife) and career in
Hindi

आदित्य नारायण का जन्म 6 अगस्त 1987 को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में हुआ था उनका पूरा नाम आदित्य नारायण झा है आदित्य नारायण संगीतमय परिवार से हैं उनके पिता उदित नारायण गीतसंगीत की दुनिया में बहुत जाना माना चेहरा हैं और उनकी माँ दीपा नारायण, उनके दादा हरि कृष्ण झा और उनकी दादी भुवनेश्वरी झा सभी संगीत क्षेत्र से हैं

आदित्य नारायण एक भारतीय पार्श्व गायक, अभिनेता और टेलीविजन होस्ट हैं. वह हिंदी फिल्म गायक उदित नारायण और दीपा नारायण के पुत्र हैं. नारायण कोराम लीलाकेतत्तड़ ततड़” “बीवी नंबर 1 सेमुझसे माफ़ करना” ’औरतालसेकहीं आग लगेजैसे गानों के लिए जाना जाता है. उन्होंने भारत के सबसे प्रसिद्ध गायन रियलिटी शोसा रे गा मा पाकी होस्टिंग भी की.

Aditya-Narayan-Singer

आदित्य नारायण करियर Aditya Narayan Career

आदित्य
नारायण ने 7 साल की उम्र में बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू किया. उन्होंने आशा भोसले के साथ फिल्मरंगीलाके लिए अपना पहला प्लेबैक गीतरंगीला रेरिकॉर्ड किया. इस गाने को संगीत के उस्ताद आर रहमान ने बनाया है. उसी वर्ष उन्होंने अपने पिता के साथ फिल्मअकेले हम अकेले तुमके शीर्षक ट्रैक में गाया.

उसके बाद नारायण नेमासूम” “शास्त्र”, “दिलजले”, “परदेस”, “घोघाट” “भाईऔरचाची 420” जैसी कई फिल्मों में एक बाल कलाकार के रूप में गाया. उनका सबसे सफल गीत फिल्ममासूम” (1996) सेछोटा बच्चा जान केथा. उन्होंने अपना पहला प्रमुख फिल्म पुरस्कार, 1997 में स्क्रीन अवार्ड आलोचकों के सर्वश्रेष्ठ बाल गायक का पुरस्कार भी प्राप्त किया. वर्ष 2001 में नारायण ने अपनी उच्च शिक्षा के लिए गायन से ब्रेक लिया.

2008 में, नारायण ने बॉलीवुड में फिर से शुरुआत की और ज़ी टीवी के सिंगिंग रियलिटी शो “SaReGaMaPa” के लिए ऑडिशन दिया. उन्हें शो के लिए होस्ट के रूप में चुना गया था. उन्होंने 2009 में पहली बॉलीवुड फिल्म विक्रम भट्टशापितको भी साइन किया. फिल्म में उन्होंने फिल्म का टाइटल ट्रैक, शापित गया.

साल 2012 में, उन्होंने
संजय
लीला
भंसाली
की
फिल्म
राम
लीला
के
2
गाने
गाए.
यह
फिल्म
एक
ब्लॉकबस्टर
थी
और
उनका
गाना
तत्तड़
ततड़
साल
का
चार्ट
बस्टर
था.
अन्य
गीत
इश्कियां
में
ढिशक्युन
में
वह
अपने
पिता
उदित
नारायण
के
साथ
गाते
हैं.

आदित्य नारायण फिल्म Aditya Narayan Films

गायन के अलावा नारायण ने फिल्म उद्योग में एक अभिनेता के रूप में भी काम किया, उन्होंने शाहरुख खान और महिमा चौधरी के साथ बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म परदेश में की. उन्होंने फिल्म में छोटे गंगा भाई पोटला की भूमिका निभाई. 1998 में उन्हें सलमान खान और ट्विंकल खन्ना के साथ फिल्म जब प्यार किसी से होता है के लिए कास्ट किया गया जिसमें उन्होंने सलमान खान के बेटे कबीर धनराजगीर की भूमिका निभाई. उन्होंने ज़ी सिने अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ सहायक भूमिका में नामांकन अर्जित किया. 2010 में, आदित्य नारायण ने बॉलीवुड में बतौर मुख्य अभिनेता फ़िल्म शापित से डेब्यू किया, जिसका निर्देशन विक्रम भट्ट ने किया था.

टेलीविजन Television

आदित्य नारायण हिंदी टेलीविजन उद्योग में बहुत सक्रिय हैं. वह टेलीविजन शो SaReGaMaPa के प्रमुख एंकर थे. उन्होंने वर्ष 2007, 2009 और 2018 में SaReGaMaPa चैलेंज की होस्टिंग की, जिसमें 2009,2014,2015,2016 और 2017 में Lil
Champs
भी था.

नारायण को 2019 में कलर्स टीवी शो डर फैक्टर खतरों के खिलाड़ी में भी भाग लिया गया था. इस शो की मेजबानी रोहित शेट्टी ने की थी.

आदित्य नारायण व्यक्तिगत
जानकारी

आदित्य नारायण 1 दिसंबर 2020 को एक मंदिर में लंबे समय से प्रेमिका श्वेता अग्रवाल के साथ संबंध स्थापित करते हैं और 1
दिसंबर
2020
को उनसे शादी कर लि

उन्होंने 2010 में विक्रम भट्ट की फिल्म शापित में साथ काम किया.

आदित्य नारायण से जुड़े
रोचक जानकारी

आदित्य नारायण ने 16 भाषाओं में गाना गा चुके हैं.

आदित्य नारायण ने सिर्फ 4 साल की उम्र में पहली बार गाना गाया था.

वह प्रसिद्ध गायक उदित नारायण के बेटे हैं जिन्होंने बॉलीवुड में कई हिंदी फिल्मों के सुपरहिट गाने गाए हैं.

नारायण ने कल्याणजी विरजी शाह से मुखर प्रशिक्षण लिया.

उन्होंने पहली बार 1992 में एक पार्श्व गायक के रूप में गाया था। यह एक नेपाली फिल्म मोहिनी थी.

नारायण को फिल्म मासूम के गानेछोटा बच्चा जान केके लिए स्क्रीन अवार्डस्पेशल जूरी अवार्ड मिला.

नारायण ने आशा भोसले द्वारा गाए गीत रंगीला में एक कैमियो भी किया.

उन्होंने कई फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में काम किया है, जिसमें परदेस, जब प्यार किसी से होता है जैसी फिल्में शामिल हैं.

नारायण ने 2009 की फिल्म शापित में मुख्य किरदार निभाया था। इस फिल्म के सभी गाने आदित्य ने खुद लिखे थे.

 

 

 

By Neha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *