Anubhav
Dubey Chai Sutta Bar Success Story and Biography in Hindi | अनुभव दुबे चाय
सुट्टा बार की सफलता की कहानी जीवनी और हिंदी में

चाय हमारे जीवन का अहम् हिस्सा है. करोड़ो लोग सुबह उठते ही सबसे पहले जो चीज पीतें है वह है चाय. पानी के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा पीया जाने वाला पेय पदार्थ चाय है. इतनी बड़ी संख्या में लोगों की चाय पीने की आदत होने के बावजूद चाय के बिजनेस को हमेशा छोटे बिजनेस के तौर पर ही देखा गया है. कई बार ऐसा होता है कि किसी शख्स के पास कोई रोजगार नहीं होता तो वह चाय की दुकान खोल लेता है. हमारे देश में हर गलीचौराहों पर चाय की दुकान मिल जाएगी.

Anubhav Dubey Chai Sutta Bar Success Story and Biography in Hindi | Chai Sutta Bar Jivani | अनुभव दुबे चाय सुट्टा बार की सफलता की कहानी जीवनी

Chai Sutta Bar Wala ki Jivani अनुभव दुबे चाय सुट्टा बार वाला की जीवनी

Chai
Sutta Bar wala Anubhav Dubey UPSC
की तैयारी छोड़कर बेचने लगे चाय, आज देश से बिदेश तक में चलती है 270 फ्रैंचाइजी 

दरअसल हम बात कर रहे हैं यूपीएससी के छात्र रहे अनुभव दुबे (Anubhav Dubey) की. अनुभव दुबे ने साल 2016 में CHAI
SUTTA BAR
की शुरुआत की. अनुभव ने अपने CHAI SUTTA BAR पर चाय के 10 तरह के फ्लेवर मसाला चाय, इलायची चाय, चॉकलेट चाय, जिंजर/अदरक चाय, रोज/rose, पान, केसर, लेमन, तुली और जम्बो टी चाय के साथ कॉफ़ी और स्नैक्स बेचना शुरू किए. धीरेधीरे CHAI SUTTA BAR” इतना प्रसिद्द हो गया कि वह देशभर में चाय सुट्टा बार की फ्रेंचाइजी देने लगे. आज देश में चाय सुट्टा बार के 200 से ज्यादा आउटलेट्स है.

बता दे कि अनुभव दुबे यूपीएससी के छात्र रहे है. उनके पिता एक बिजनेसमैन है. बिजनेसमैन की माथापच्ची के कारण ही अनुभव के पिता नहीं चाहते थे कि उनके बच्चे भी बिजनेस में आए. वह चाहते थे कि उनके बेटे पढ़ लिखकर कोई अच्छी प्रतिष्ठित नौकरी करें. यहीं कारण है कि अनुभव यूपीएससी के तैयारी करने लगे.

अनुभव
दुबे कैसे चाय सुट्टा बार नामक अपनी दुकान खोला?

साल 2016 में यूपीएससी की तैयारी के दौरान ही 22 साल के अनुभव के मन में चाय का बिजनेस शुरू करने का विचार आया. अनुभव को लगा कि हमारे देश में बड़ी संख्या में लोग चाय तथा कॉफी पीते है. ऐसे में यह एक पोटेंशियल प्रोडक्ट है. इसके बाद अनुभव ने अच्छी तरह से रिसर्च करने के बाद इंदौर में अपने चाय के कारोबार की शुरुआत की और उसका नाम रखा “CHAI SUTTA BAR”. ख़ास बात यह है कि अनुभव ने अपने कारोबार के बारे में अपने पिता को भी नहीं बताया.

चाय का कारोबार शुरू करने के लिए अनुभव दुबे ने अपने बिजनेस मैन दोस्त आनंद नायक की मदद ली. शुरुआत में कुछ पैसे जुटाकर उन्होंने दुकान दुबे के अंदरूनी मेंटेनेंस में लगाए और CHAI SUTTA BAR नाम से चाय की दुकान शुरू की.

अनुभव
दुबे चाय
सुट्टा बार के
पास कितने तरह का चाय मिलता है?

अनुभव दुबे CHAI SUTTA BAR नामक अपनी दुकान पर 10 तरह के चाय का फ्लेवर रखता है जैसे मसाला चाय, इलायची चाय, चॉकलेट चाय, जिंजर/अदरक चाय, रोज/Rose, पान, केसर, लेमन, तुली और जम्बो टी चाय रखते हैं इसके अलावा कॉफ़ी और स्नेक्स भी बेचते है

CHAI
SUTTA BAR kaise famous Hua चाय सुट्टा बार कैसे फेमस हुआ

अनुभव दुबे ने CHAI SUTTA BAR की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए ख़ास Strategy बनाई अनुभव दुबे ने अपनी दुकान एक गर्ल्स होस्टल के सामने खोली. अनुभव दुबे का सोचना था कि गर्ल्स होस्टल के सामने दुकान होने वहां लड़कियां आसानी से जाएगी और जहां लड़कियां आएगी वहां लड़के भी आने लगेंगे. इसके अलावा अनुभव के दोस्तों ने भी “CHAI SUTTA BAR” की लोकप्रियता बढ़ाने में उनकी मदद की. अनुभव के 5-10 दोस्त किसी भीड़ वाली जगह पर इकट्ठा होकर जोरजोर से “CHAI SUTTA BAR” की तारीफ़ करते. इससे लोगों तक “CHAI SUTTA BAR” का नाम पहुंचने लगा.

इस तरह CHAI SUTTA BAR का कारोबार चल पड़ा और अनुभव ने यूपीएससी की तैयारी छोड़ दी. लोगों के बीच CHAI SUTTA BAR का इतना नाम हो गया कि अलगअलग जगह से लोग CHAI SUTTA BAR की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अनुभव से संपर्क करने लगे. आज देश में CHAI SUTTA BAR की फ्रेंचाइजी की काफी डिमांड है. हालांकि CHAI SUTTA BAR की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुछ शर्तो को मानना पड़ता है. जैसे चाय सिर्फ कुलहड़ में ही परोसी जाएगी और दूसरी रोजगार के लिए दिव्यान्गों को प्राथमिकता देना.

Chai
Sutta Bar Franchisee
चाय सुट्टा बार
का फ्रेंचाइजी कैसे ले सकते हैं?

CHAI SUTTA BARकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए कोई भी व्यक्ति कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कर सकता है. इसके लिए आपको फ्रैंचाइज़ी फॉर्म भरना होगा. फ्रैंचाइज़ी फॉर्म में नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, राज्य का नाम, फ्रैंचाइज़ी आउटलेट खोलने की जगह का एड्रेस जैसी चीजें पूछी जाएगी. फॉर्म को सही तरीके से भरकर सबमिट करना होगा. इसके बाद कंपनी के कार्यकर्ता आपसे संपर्क करेंगे और आगे की जरुरी जानकारी देंगे.

Chai
Sutta Bar Turnover चाय सुट्टा बार का टर्नओवर

चाय सुट्टा बार का 30 हजार रु. रोजाना टर्नओवर है

FAQ

Q चाय सुट्टा बार का मालिक
कौन है?

ANS अनुभव दुबे

Q चाय सुट्टा बार का टर्नओवर
कितना है?

AND चाय सुट्टा बार का 30 हजार रु. रोजाना टर्नओवर है

Q चाय सुट्टा बार के पास
कितने तरह का चाय मिलता है?

ANS 10 तरह का

Q चाय सुट्टा बार का कितना स्टॉल है?

ANS 270 से अधिक

 

 

By Neha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *