Justin Bieber Biography in hindi | जस्टिन बीबर का जीवन परिचय

                                                              

जस्टिन बीबर का जीवन परिचय, उम्र, शादी, बच्चे, पत्नी परिवार, शिक्षा, शो, संपत्ति |Justin Bieber Biography, Age, Marriage, Children, Family, Education,
Ramsay Hunt syndrome, wife, show, net worth in Hindi

जस्टिन बीबर एक कनाडाई गायक और
गीतकार हैं। उन्हें अक्सर जेबी, जे-बीब्स, द बीब्स, डौचे-पाउच और किद्रौल के रूप
में संबोधित किया जाता है। 

उन्हें दुनिया की सबसे ताकतवर
हस्तियों में से एक माना जाता है। उन्होंने अनुमानित 150 मिलियन रिकॉर्ड बेचे
थे, जो उन्हें दुनिया के सबसे अधिक बिकने वाले संगीत कलाकारों में से एक बनाता है।

 

Justin Bieber Jivani | जस्टिन बीबर जीवनी


Justin Bieber Biography in hindi | Justin Bieber Jivani | जस्टिन बीबर का जीवन परिचय

 

पूरा नाम (Full Name)

जस्टिन ड्रीयू बीबर

निक नेम (Nick Name )

बीब्स, जेबी, जेबीब्स, डौश पाउच, किद्रौली

जन्म तिथि (Date Of Birth)

1 मार्च 1994

जन्म स्थान (Birth Palace)

लंदन, ओंटारियो, कनाडा

आयु ( Age)

28 वर्ष (साल 2022 तक )

होम टाउन (Hometown)

स्ट्रैटफ़ोर्ड, ओंटारियो, कनाडा

राशि (Star Sign )

मीन राशि

स्कूल (School)

जीन सॉव कैथोलिक स्कूल, स्ट्रैटफ़ोर्ड (4.0 GPA)
सेंट माइकल कैथोलिक सेकेंडरी स्कूल, स्ट्रैटफ़ोर्ड

शिक्षा (Education)

हाई स्कूल में स्नातक किया

पेशा (Occupation)

गायक, गीतकार

राष्ट्रीयता (Nationality )

अमेरिकी

वैवाहिक स्थिति (Marital Status )

विवाहिक

संपत्ति (Net worth)

$85.5 मिलियन

 

जस्टिन बीबर के बारे ताजा खबर (Justin
Bieber Ramsay Hunt syndrome)

जस्टिन बीबर ने 10 जून 2022 को खुलासा किया है कि उन्हें रामसे हंट सिंड्रोम नामक एक बीमारी का पता चला है, जिससे उनके चेहरे का दाहिना हिस्सा पूरी तरह से लकवाग्रस्त हो गया है।

जस्टिन बीबर का जन्म एवं शुरुआती जीवन

जस्टिन बीबर का जन्मजस्टिन ड्रू बीबरके रूप में 1 मार्च 1994 को कनाडा के लंदन शहर में हुआ था  जस्टिन का पालनपोषण स्ट्रैटफ़ोर्ड, ओंटारियो में हुआ था। 

जस्टिन बीबर का जन्म पेट्रीसियापैटीमैलेट (कनाडाई लेखक और फिल्म निर्माता) और जेरेमी जैक बीबर (बढ़ई और समर्थक मार्शल कलाकार) से हुआ था।

 उनके मातापिता ने कभी एकदूसरे से शादी नहीं की। उनकी मां एक फ्रांसीसीकनाडाई हैंउनके परदादा एक जर्मन हैं। जस्टिन की अन्य जड़ें अंग्रेजी, स्कॉटिश और आयरिश हैं। 

जस्टिन बीबर का शुरुआती जीवन Early life of
Justin Bieber

जस्टिन के जन्म के समय कम उम्र का होने के कारण, पेट्रीसिया की माँ, डायने और उसके सौतेले पिता ब्रूस ने जस्टिन को पालने में मदद की। 

उनके चार सौतेले भाईबहन हैंदो बहनें जैज़मिन (उनके पिता जेरेमी और उनकी पूर्व प्रेमिका एरिन वैगनर से), बे (उनके पिता जेरेमी और उनकी पत्नी चेल्सी से) और एली (उनके पिता जेरेमी और उनकी पत्नी चेल्सी से), और एक भाई जैक्सन (उनके पिता जेरेमी से) और उनकी पूर्व प्रेमिका एरिन वैगनर)

जस्टिन बीबर की शिक्षा Education of Justin Bieber

 

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा जीन सॉव कैथोलिक स्कूल, स्ट्रैटफ़ोर्ड, कनाडा से की। उन्होंने अपना हाई स्कूल सेंट माइकल कैथोलिक सेकेंडरी स्कूल से 4.0 GPA के साथ किया। बड़े होकर, उन्होंने गिटार, ड्रम, पियानो और तुरही जैसे विभिन्न वाद्ययंत्र बजाना सीखा।

जस्टिन बीबर का परिवार Family of Justin
Bieber

पिता का नाम (Fathers Name)

जेरेमी जैक बीबर

माता का नाम (Mothers Name)

पैटी मैलेट

भाई (Brother )

जैक्सन (सौतेला भाई; जन्म 2010) 

बहन (Sister )

जैज़मिन, एली, बे (सौतेली बहनें)

पत्नी ( Wife )

हैली बाल्डविन

 

जस्टिन बीबर का करियर Justin Bieber Career

  • 8
    साल की उम्र में उन्होंने गिटार बजाना शुरू कर दिया था। मूल रूप से, यह एक दाहिने हाथ का गिटार था, और बाएं हाथ का होने के कारण, यह उसके लिए एक समस्या थी। 
  • बाद में, उनकी माँ ने उनके जन्मदिन पर उन्हें एक बाएं हाथ का गिटार उपहार में दिया, और तब से, वह बाएं हाथ का गिटार बजा रहे हैं। 
  • जस्टिन ने स्ट्रैटफ़ोर्ड में एक गायन प्रतियोगिता जीती, जहाँ उन्होंने नेयो का सो सिक गाया और दूसरे स्थान पर रहे। उनकी माँ ने दोस्तों और परिवार के लिए YouTube पर वीडियो अपलोड किया और हर प्रदर्शन के साथ ऐसा करना जारी रखा। इसके साथ ही उनकी लोकप्रियता बढ़ती चली गई।
  • अशर नामकसो सो डेफ रिकॉर्डिंग्सके एक पूर्व कार्यकारी सदस्य स्कूटर ब्रौन के वीडियो के लिए एक नए गायक की तलाश कर रहे थे, जब उन्होंने गलती से बीबर के वीडियो पर क्लिक कर दिया। वह थिएटर में गया जहां बीबर गा रहा था और उसने अपनी मां से जस्टिन को अपने साथ भेजने के लिए कहा। 
  • जस्टिन एक डेमो रिकॉर्ड करने के लिए ब्रौन के साथ अटलांटा, जॉर्जिया गए और रिकॉर्डिंग के ठीक एक सप्ताह बाद, वह अशर के लिए काम कर रहे थे।
  • जस्टिन टिम्बरलेक भी बीबर के लिए बोली लगा रहे थे, लेकिन रेमंड ब्रौन मीडिया ग्रुप (आरबीएमजी) ने उन्हें साइन करने से पहले अशर से बोली खो दी।
  • जस्टिन बीबर का पहला कॉन्सर्ट एक्स फैक्टर यूएसए में था। उस समय उनकी उम्र 13 साल थी।
  • बीबर का पहला एकल  वन टाइम ”  रेडियो पर तब रिलीज़ हुआ जब वह एल्बम रिकॉर्ड कर रहे थे। यह कनाडाई हॉट लिस्ट में नंबर 10 पर पहुंच गया और बिलबोर्ड्स हॉट 100 पर 17 वें नंबर पर पहुंच गया। इसे यूएसए और कनाडा मेंप्लैटिनमका लेबल दिया गयाऔर ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में ‘गोल्ड
  • जस्टिन बीबर खुद को धन्य महसूस करते हैं कि उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रथम महिला मिशेल ओबामा की उपस्थिति में प्रदर्शन करने का अवसर मिला
  • जस्टिन को माइकल जैक्सन द्वारा लिखित गीतवी आर वर्ल्डकी शुरुआती पंक्ति गाने के लिए आमंत्रित किया गया था। लाइन को मूल रूप से लियोनेल रिची ने गाया था।
  • जुलाई 2010 में, बीबर इंटरनेट पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले सेलिब्रिटी थे। उसी महीने उनके संगीत वीडियोबेबीने लेडी गागा के बैड रोमांस के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जो सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बन गया, और साथ हीसबसे ज्यादा नापसंदकिया जाने वाला वीडियो बन गया। 
  • उनकी 3डी पार्टबायोपिक फिल्मजस्टिन बीबर नेवर से नेवर’ ने 30.3 मिलियन डॉलर की कमाई की, जो हन्ना मोंटाना और माइली साइरस : बेस्ट ऑफ बोथ वर्ल्ड्स कॉन्सर्ट से लगभग 31.1 डॉलर के बराबर थी, जो उद्योग की उम्मीदों से अधिक थी।
  • उनका गीत “What do you
    mean?” 
    एल्बम  बिलबोर्ड 100 पर नंबर 1 पर स्थान पाने वाला उनका पहला गीत बन गया , जिसने उन्हें ऐसा करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।
  • बीबर की आवाज एक हल्केगीत वाले टेनर वोकल स्टाइल की आवाज है, जो 2 ऑक्टेव्स, 4 नोट्स और एक सेमीटोन पर होती है 
  • वह पेंसिल ऑफ प्रॉमिस के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं जो एक गैरलाभकारी संगठन है जो जरूरतमंद और पिछड़े क्षेत्रों में स्कूलों का निर्माण करता है। दिलचस्प बात यह है कि एनपीओ को उनके मैनेजर का छोटा भाई चला रहा है।
  • वह पेटा कार्यक्रमों के लिए भी उपस्थित होता है, जहां वह प्रजनकों से खरीदने के बजाय जानवरों को गोद लेने को बढ़ावा देते है।
  • एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था कि अगर वह सिंगर नहीं होते तो आर्किटेक्ट होते।
  • जस्टिन बीबर एक रूबिक्स क्यूब को दो मिनट से भी कम समय में हल कर सकते हैं।
  • सूत्रों के अनुसार, उन्होंने एक बार अपने बाल कटवाए और इसे eBay पर 12,000 डॉलर में बेच दिया। बाद में वही करीब 40 हजार डॉलर में बिका। 

 

जस्टिन बीबर की शादी Justin Bieber wedding

जस्टिन बीबर हमेशा से शहर में चर्चा का विषय रहे है चाहे वह उनके रिश्तों की बात हो या शादी की, जब तक कि उन्होंने मॉडल और टीवी प्रस्तोता हैली बाल्विन से शादी नहीं की। 

हैली और जस्टिन 2015 से 2016 तक रिलेशनशिप में थे। जस्टिन ने मई 2018 में फिर से हैली बाल्डविन को डेट करना शुरू किया। इस जोड़े ने 7 जुलाई, 2018 को सगाई कर ली और 23 नवंबर, 2018 को उनकी शादी की पुष्टि हो गई।

जस्टिन बीबर के विवाद Justin Bieber controversy

  • 2012
    में जस्टिन पर अपने पड़ोस में लापरवाही से गाड़ी चलाने का आरोप लगा था।
  • 2013
    में, जस्टिन पर ब्राजील में बर्बरता का आरोप लगाया गया था।
  • 2014
    में, जस्टिन बीबर पर कैलाबास, कैलिफोर्निया में अपने एक पड़ोसी पर अंडे फेंकने का आरोप लगाया गया था। जुलाई 2014 में, लॉस एंजिल्स कंट्री सुपीरियर कोर्ट ने उन्हें बहाली में $80,900 का भुगतान करने, दो साल की परिवीक्षा की सेवा करने, क्रोध प्रबंधन के 12 सप्ताह पूरे करने और सामुदायिक सेवा के पांच दिन पूरे करने की सजा सुनाई।
  • 23
    जनवरी 2014 को, उन्हें फ्लोरिडा में गायक खलील के साथ प्रभाव में ड्राइविंग (DUI) की अटकलों पर गिरफ्तार किया गया था। उनकी गिरफ्तारी के बाद, 270,000 से अधिक लोगों ने उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका से निर्वासित करने के लिए व्हाइट हाउस में याचिका दायर की। हालांकि, बराक ओबामा प्रशासन ने याचिका पर ठोस टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
  • 1
    सितंबर 2014 को, 24 अगस्त 2014 को उनके वाहन के एक मिनीवैन से टकरा जाने के बाद, उन्हें उनके गृहनगर स्ट्रैटफ़ोर्ड, ओंटारियो के पास खतरनाक ड्राइविंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
  • 9
    नवंबर 2014 को, ब्यूनस आयर्स कोर्ट ने जस्टिन को एक फोटोग्राफर पर कथित हमले पर अपनी गवाही देने का आदेश दिया। यह घटना 2013 में हुई थी जब बीबर ने अपने सुरक्षाकर्मियों से एक फोटोग्राफर को मारने और ब्यूनस आयर्स के एक नाइट क्लब के बाहर उसका कैमरा छीनने के लिए कहा था। इस घटना के बाद अर्जेंटीना में उनके प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।
  • 2017
    में, चीनी सरकार ने जस्टिन को चीन में प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध लगा दिया। बीजिंग म्यूनिसिपल ब्यूरो ऑफ कल्चर ने एक कारण के रूप में एक बयान जारी किया, “चीनी बाजार में व्यवस्था बनाए रखने और चीनी प्रदर्शन के माहौल को शुद्ध करने के लिए, यह बुरी तरह से व्यवहार करने वाले मनोरंजनकर्ताओं को लाने के लिए उपयुक्त नहीं है।

 

जस्टिन बीबर के अवार्ड्स एवं रिकार्ड्स

  • बीबर ने अनुमानित 140 मिलियन रिकॉर्ड बेचे हैं।
  • 23
    नवंबर 2012 को कनाडा के प्रधान मंत्री स्टीफन हार्पर ने उन्हें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय हीरक जयंती पदक प्रदान किया।
  • 2013
    में, रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ अमेरिका (RIAA) ने उनके एकलबेबीको अब तक के उच्चतमप्रमाणित डिजिटल गीत के रूप में मान्यता देने के लिए उन्हें डायमंड अवार्ड से सम्मानित किया।
  • उन्होंने अठारह एमटीवी यूरोप संगीत पुरस्कार जीते हैं।
  • 2015
    में, बीबर 2005 में एल्विस प्रेस्ली के बाद यूके सिंगल्स चार्ट पर अपने स्वयं के गीत को नंबर एक के रूप में बदलने वाले पहले कलाकार बने।
  • 2016
    तक, उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में चौदह खिताब प्राप्त किए हैं।
  • सितंबर 2021 में, उन्होंने एमटीवी के वार्षिक वीडियो म्यूज़िक अवार्ड्स (वीएमए) शो में अपने एकलपीचिसके लिए वर्ष के कलाकार के लिए मून पर्सन स्टैच्यू और सर्वश्रेष्ठ पॉप जीता।

 

FAQ

जस्टिन बीबर कैसे प्रसिद्ध हुए? How did Justin Bieber become famous?

जस्टिन ने स्ट्रैटफ़ोर्ड में एक गायन प्रतियोगिता जीती, जहाँ उन्होंने नेयो का सो सिक गाया और दूसरे स्थान पर रहे। उनकी माँ ने दोस्तों और परिवार के लिए YouTube पर वीडियो अपलोड किया और हर प्रदर्शन के साथ ऐसा करना जारी रखा। इसके साथ ही उनकी लोकप्रियता बढ़ती चली गई।

जस्टिन बीबर कहां बड़े हुए थे? Where
did Justin Bieber grow up?

जस्टिन बीबर का जन्मजस्टिन ड्रू बीबरके रूप में 1 मार्च 1994 को कनाडा के लंदन शहर में हुआ था  जस्टिन का पालनपोषण स्ट्रैटफ़ोर्ड, ओंटारियो में हुआ था। 

 

By Neha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *