Tina Dabi Biography in Hindi | Tina Dabi Jivani | IAS टीना डाबी का जीवन परिचय


टीना
डाबी का जीवन परिचय
 [जीवनी,
जन्म तारीख, जन्म स्थान, पेशा, उम्र, घर, शिक्षा, राजनीतिक करियर, माता, पिता, परिवार,
जाति, आईएएस करियर, यूपीएससी, गोल्ड मेडल, पति, विवाह, तलाक, विवाद, केस]
Tina Dabi Biography in Hindi [Jivan Parichay, date of birth, birth place,
profession, age, caste, education, politics, IAS officer, father, mother,
family, husband, married life, pics, salary, UPSC, Gold medal, divorce,
controversy]

 

टीना डाबी का
जन्म 9 नवंबर साल 1993 को
मध्य प्रदेश के भोपाल में हुआ था। वह एक मध्यम वर्गीय एस सी हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं। टीना का जन्म भोपाल शहर में हुआ था, लेकिन जब वह सातवीं कक्षा में थीं, तब उनका परिवार दिल्ली में रहने के लिए शिफ्ट हो गया।

उनके पिता जसवंत डाबी बीएसएनएल के महाप्रबंधक हैं और उनकी मां हिमानी डाबी एक पूर्व भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (आईईएस) अधिकारी हैं। उनकी एक छोटी बहन भी है, जिनका नाम रिया डाबी है। टीना डाबी के मातापिता दोनों ने पहले यूपीएससी की आईईएस परीक्षा यानी इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा पास की थी।

Tina Dabi Biography in Hindi | Tina Dabi Jivani | IAS टीना डाबी का जीवन परिचय

Tina Dabi Biography in Hindi | टीना डाबी का जीवन परिचय

जन्म तिथि

9 नवंबर 1993

आयु (2022 के अनुसार)

29 वर्ष

जन्मस्थान

भोपाल, मध्य प्रदेश, भारत

व्यवसाय

IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा)

राष्ट्रीयता

भारतीय

स्कूल/विद्यालय

कॉन्वेंट ऑफ़ यीशु एंड
मैरी, दिल्ली

महाविद्यालय/विश्वविद्यालय

लेडी श्री राम कॉलेज फॉर
वूमेन, नई
दिल्ली

शैक्षिक योग्यता

राजनीतिशास्त्र
में
स्नातक

पिता

जसवंत डाबी

व्यवसाय

दूरसंचार विभाग

माता

हिमानी डाबी

व्यवसाय

इंजीनियर

बहन

रिया डाबी (छोटी)

धर्म

हिन्दू

जाति

कांबले (अनुसूचित जाति)

शौक/अभिरुचि

पुस्तकें पढ़ना और यात्रा करना

पसंदीदा चीजें

पसंदीदा अभिनेता

शाहरुख खान, विन डीजल, अक्षय कुमार और
आमिर खान

पसंदीदा अभिनेत्री

प्रियंका चोपड़ा और सोनम कपूर

पसंदीदा पुस्तक

The Da Vinci Code by Dan Brown, Twilight by Stephenie
Meyer, Artemis Fowl by Eoin Colfer, Harry Potter by J.K. Rowling

पसंदीदा रेस्तरां

Barbeque Nation

पसंदीदा गगंतव्य

नीदरलैंड

टीना डाबी कौन है? Who is Tina Dabi?

टीना डाबी साल 2015 में आईएएस परीक्षा में पहली रैंक हासिल करने वाली पहली अनुसूचित जाति (एसटी) महिला हैं। उनका एक
आईएएस अधिकारी बनने का सपना था, इसलिए उन्होंने स्नातक के पहले वर्ष में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। महज 22 साल की उम्र में ही टीना डाबी ने आईएएस की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली थी। उन्होंने सभी को इस बात की सीख दी है कि यदि कुछ पाने का जूनून हो तो व्यक्ति कुछ भी कर सकता है।

टीना डाबी की शिक्षा Education of Tina Dabi

टीना डाबी बचपन से
ही बहुत बुद्धिमान और पढ़ाई में बहुत तेज थी। उन्होंने अपनी 12 वीं कक्षा की ICSE परीक्षा में इतिहास के साथसाथ राजनीति विज्ञान में भी 100% अंक हासिल किए थे। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, वह शुरू में बीकॉम करना चाहती थी, लेकिन इन्होंने बीए राजनीति विज्ञान में प्रवेश लिया।

इन्होंने लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन, नई
दिल्ली से स्नातक (राजनीति विज्ञान में कला स्नातक) तक की शिक्षा पूरी की। इसके साथ ही इन्होंने पहले ही वर्ष में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। वर्ष 2016 में, इन्होंने अपने पहले ही प्रयास में 52.49 प्रतिशत अंकों के साथ आईएएस यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा उत्तीर्ण की।

जब
वह सिर्फ 18 साल की थीं, तब उन्होंने आरएयू के आईएएस स्टडी सर्कल, नई दिल्ली में प्रवेश लिया। शुरुआत में, इन्होंने कॉमर्स में डिग्री करने का मन बनाया, लेकिन बाद में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया।

इसके लिए इन्होंने आरएयू के
आईएएस स्टडी सर्कल, नई दिल्ली में प्रवेश लिया और एक निश्चित समय सारिणी के साथ रोजाना नौ से बारह घंटे पढ़ाई करती थी। इन्हे अपने स्कूल के दिनों से ही भारत के संविधान और भारतीय राजनीति में गहरी दिलचस्पी है।

इनकी रुचि उनके प्रथम वर्ष के
परिणाम में परिलक्षित हुई, जहां वह राजनीति विज्ञान विषय में दिल्ली विश्व विद्यालय में टॉपर्स में शामिल थीं। वह अपने स्कूल के दिनों से ही एक वादविवाद प्रतियोगिताओ में भाग लिया करती थी और वर्ष 2012 में युवा संसद की उपाध्यक्ष थीं, जहां उनका प्रदर्शन काफी शानदार था।

वर्ष 2016 में, सिर्फ 22 साल की
उम्र में, इन्होंने अपने पहले ही प्रयास में IAS परीक्षा, यूपीएससी साल 2015 को उत्तीर्ण कर लिया और कुल 2025 अंको में से 1063 अंक हासिल कर के प्रथम स्थान प्राप्त किया।

टीना डाबी ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कैसे की?

टीना डाबी ने
अपने स्नातक के पहले ही वर्ष में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी और उन्हें RAUs IAS Study Circle, नई
दिल्ली में भर्ती कराया गया था। वह रोजाना 9 से 12 घंटे पढ़ाई करती थी और एक निश्चित समय सारिणी का पालन करती थी।

इस समय सारिणी में वह 3 घंटे के स्लॉट में बड़े विषयों का अध्ययन किया करती थी, 2 घंटे के स्लॉट में मध्यम लंबाई के विषयों का और शाम के स्लॉट में पहले से पढ़े गए विषयों का रिवीजन किया करती थी।

टीना डाबी का आईएएस कैडर कौन
सा है?

चूंकि टीना डाबी महिलाओं के
सशक्तिकरण के लिए काम करना चाहती थीं, इसलिए उनकी पहली प्राथमिकता हरियाणा कैडर थी। हालांकि, हरियाणा कैडर में दो रिक्तियों को एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवंटित किया गया था और डाबी को उनकी दूसरी वरीयता राजस्थान कैडर आवंटित किया गया था।

टीना डाबी को स्वर्ण पदक कैसे मिला? How did Tina Dabi get the gold medal?

29
जून वर्ष 2018 को, टीना डाबी ने एलबीएसएनएए (लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी) में अपने दो साल के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए राष्ट्रपति महोदय के द्वारा स्वर्ण पदक प्रदान किया गया। टीना डाबी भारत सरकार के कैबिनेट सचिव के रूप में सेवा करने की इच्छा रखती है

टीना डाबी के वैवाहिक जीवन Married Life of Tina Dabi

टीना डाबी और
अतहर आमिर खान साल 2015 में दिल्ली में डीओपीटी कार्यालय में आईएएस सम्मान समारोह में मिले थे। एलबीएसएनएए (लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी) में ट्रेनिंग के
दौरान उन्हें प्यार हो गया। एलबीएसएनएए में ट्रेनिंग के दौरान दोनों लोगो ने नीदरलैंड, पेरिस और रोम की यात्रा की।

आईएएस टीना डाबी और
आईएएस अतहर आमिर खान ने 20 मार्च 2018 को
राजस्थान के जयपुर में कोर्ट मैरिज में शादी की। उनकी धार्मिक शादी की रस्में 7 अप्रैल 2018 को कश्मीर के पहलगाम क्लब में संपन्न हुईं थी।

टीना डाबी और अतहर आमिर के बीच तलाक क्यों हुआ?

जब
टीना डाबी ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल से खान उपनाम हटा दिया और अतहर आमिर खान ने उन्हें इंस्टाग्राम पर अनफॉलो कर दिया, तो उनके तलाक के बारे में अफवाहें उड़ना शुरू हो गई थी। उनके अलग होने की खबर सच भी निकाली।

क्योंकि आईएएस टीना डाबी और
आईएएस अतहर आमिर खान ने वर्ष 2020 में जयपुर फैमिली कोर्ट में तलाक के लिए अर्जी दी। अगस्त वर्ष 2021 में उन्हें आपस में तलाक लेने की मंजूरी दे दी गई। टीना डाबी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से अतहर आमिर खान के साथ के सभी पोस्ट भी हटा दिए।

टीना डाबी के दूसरे पति कौन हैं? Who is Tina Dabi’s
2nd husband?

आईएएस टीना डाबी ने
अब 2013 बैच के
आईएएस अधिकारी डॉ प्रदीप गावंडे से सगाई कर ली है। टीना डाबी और प्रदीप गावंडे की सगाई की खबर अब दोनों की उम्र में अंतर के कारण चर्चा का विषय बन गई है। IAS प्रदीप गावंडे की उम्र 42 साल है जबकि टीना डाबी की उम्र मात्र 29 साल है।

टीना डाबी और उनके दूसरे पति डॉ प्रदीप गावंडे के बारे
में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

वर्ष 2016 बैच की
आईएएस अधिकारी टीना डाबी ने वर्ष 2013 बैच के आईएएस अधिकारी जिनका नाम डॉ प्रदीप गावंडे है, उनसे सगाई कर एक बार फिर सुर्खियां बटोरी। इनके मंगेतर डॉ गावंडे भी आईएएस अधिकारी है, जो वर्तमान में निदेशक, पुरातत्व और संग्रहालय के रूप में राजस्थान में कार्यरत है।

टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त सचिव वित्त (कर)
के रूप में तैनात है। आईएएस टीना डाबी और आईएएस डॉ गावंडे ने अपनी सगाई की घोषणा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। यह दोनों 22 अप्रैल को जयपुर में शादी की।

आईएएस डॉ
प्रदीप गावंडे की पहली पत्नी के बारे में कोई जानकारी नही है। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि डॉ प्रदीप गावंडे ने IAS टीना डाबी से
सगाई करने से पहले अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया था।

IAS टीना डाबी ने अपने मंगेतर डॉक्टर प्रदीप गावंडे के साथ इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हुए इस बात की जानकारी दी थी। डॉ प्रदीप गावंडे ने भी आईएएस टीना डाबी के साथ अपनी सगाई की खबर साझा करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया। डॉ प्रदीप गावंडे ने कैप्शन के साथ एक फोटो पोस्ट की।

टीना डाबी विवाद Tina Dabi Controversy

वर्ष 2015 में यूपीएससी टॉप करने और
वर्ष 2018 में आईएएस अतहर आमिर खान जिनका पूरा नाम अतहर आमिर उल शफी खान है, से शादी करके सुर्खियों में रहने वाली आईएएस टीना डाबी का नाम विवादों में रहा है। टीना डाबी पर सीएए और एनआरसी के विरोध में कथित तौर पर फेसबुक पर टिप्पणी किए जाने का आरोप लगा था। वहीं, दूसरी ओर टीना डाबी के नाम से फेसबुक पर सौ से ज्यादा नकली अकाउंट बनने का मामला भी सामने आया था।

टीना डाबी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

भीलवाड़ा भाजपा के
जिला अध्यक्ष ने गृहमंत्री को पत्र लिखकर एसडीएम टीना डाबी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। भीलवाड़ा भाजपा जिलाध्यक्ष लादू लाल तेली के नेतृत्व में भाजपा नेताओं और पदाधिकारियों ने आईएएस टॉपर टीना डाबी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था।

गृहमंत्री के
नाम भीलवाड़ा जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने ज्ञापन भी सौंपा था। ज्ञापन में बताया गया था कि 17 दिसम्बर साल 2019 को सीएए और एनआरसी को लेकर एसडीएम टीना डाबी ने फेसबुक पर विवादित टिप्पणियां की थी।

मीडिया से
बातचीत मे जिलाध्यक्ष तेली ने कहा कि आईएएस जैसे संवैधानिक पद पर होकर एक अधिकारी द्वारा सरकार और संविधान विरूद्ध टिप्पणी करना आचरण अधिनियम के खिलाफ है। इसकी जांच केन्द्र सरकार द्वारा गृह मंत्रालय शीर्ष एजेंसियों से करवाई जानी चाहिए।

 FAQ

Q: टीना डाबी कौन है?

ANS: टीना डाबी एससी जाति से संबंधित, भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में प्रथम प्रयास में प्रथम स्थान हासिल करने वाली पहली महिला है।

Q: टीना डाबी ने किससे शादी की?

 ANS: टीना डाबी ने अभी तक दो शादियां की है। इनके पहले पति का नाम अतहर आमिर खान है, जोकि 2015 बैच के एक IAS अधिकारी है।

Q टीना डाबी के दूसरे पति का क्या नाम है?

 ANS: टीना डाबी के दूसरे पति का नाम डॉ प्रदीप गावड़े है, जो 2013 बैच के एक IAS अधिकारी है।

Q: टीना डाबी अभी कहाँ कार्यरत है?

 ANS: टीना डाबी राजस्थान राज्य में संयुक्त सचिव वित्त (कर) के रूप में कार्यरत है।

Q: टीना डाबी के वर्तमान पति डॉ प्रदीप गावंडे इस समय कहा पर कार्यरत है?

 ANS: टीना डाबी के वर्तमान पति डॉ प्रदीप गावंडे राजस्थान में पुरातत्व और संग्रहालय के निदेशक के रूप में कार्यरत है।

 

 

 

By Neha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *