UPSC Topper 2021 Biography in hindi | UPSC Topper Jivani | यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा जीवनी

कौन हैं UPSC टॉपर 2021? who is UPSC Topper 2021 यूपीएससी टॉपर जीवन परिचय

UPSC Topper 2021 Biography in hindi | UPSC Topper 2022 Jivani | यूपीएससी टॉपर 2021-2022 जीवनी

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा 2021 का अंतिम परिणाम 30 मई 2022 को यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है। इसमें दिल्ली की श्रुति शर्मा ने प्रथम स्थान हासिल किया। अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला द्वारा अपनाई गई सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2021 सत्र में AIR 1 का दर्जा हासिल किया है, जिन्हें UPSC की दौड़ में AIR 2 और AIR 3 मिला है। कुल 685 उम्मीदवारों ने प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया है, जिनमें से 244 सामान्य वर्ग ((UR)), 73 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), 203 अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), 105 अनुसूचित जाति (SC) और 60 से हैं। अनुसूचित जनजाति (ST) यूपीएससी 2021 टॉपर श्रुति शर्मा, चांदपुर, बिजनौर, उत्तर प्रदेश के बस्ता कस्बे की रहने वाली हैं, ने जिले के साथसाथ पूरे राज्य में नाम रोशन किया है।

श्रुति शर्मा ने अखिल भारतीय में UPSC
CSE
परीक्षा 2021 में प्रथम स्थान हासिल किया है। उनका रोल नंबर 0803237 है। अंकिता अग्रवाल दूसरे और गामिनी सिंगला ने तीसरा स्थान हासिल किया है। यदि आप यूपीएससी द्वारा प्रकाशित विस्तृत सूची देखना चाहते हैं, तो आप यूपीएससी की अधिकृत वेबसाइट पर जा सकते हैं। संपूर्ण परिणाम upsc.gov.in पर उपलब्ध हैं।

 

UPSC IAS topper biography in hindi | UPSC
IAS Topper Jivani

नाम

श्रुति शर्मा

जन्म की तारीख

ज्ञात नहीं है जल्द ही अपडेट करूँगा

जन्म स्थान

चांदपुर, बिजनौर, उत्तर प्रदेश

राष्ट्रीयता

भारतीय ( Indian)

योग्यता/Qualifications

दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से सेंट स्टीफंस कॉलेज से बीए ऑनर्स (इतिहास), एमए (समाजशास्त्र) में स्नातक किया।

UPSC CSE रोल नंबर

0803237

कोचिंग सेंटर

जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी

कॉलेज

सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU)

Marital Status

अविवाहित

निवास स्थान

दिल्ली ( Delhi)

पूजा सिंघल आईएएस जीवनी

यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा की विशेषता

श्रुति शर्मा एक मेहनती छात्रा है जिसने हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा 2021 पास की है और सीएसई परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। अब हर कोई इंटरनेट पर सर्च कर रहा है कि श्रुति शर्मा कौन है और सीएसई परीक्षा 2021 का टॉपर कौन है। आज, आधिकारिक विभाग ने ऑनलाइन मोड के माध्यम से यूपीएससी परीक्षाओं की टॉपर सूची घोषित कर दी है। 

यूपीएससी विभाग द्वारा हर साल सिविल पदनाम रिक्ति के लिए विभिन्न पद निकाले जाते हैं। इस साल श्रुति शर्मा ने सीएसई 2021 में पहली रैंक हासिल की। ​​जैसा कि हम सभी जानते हैं, यूपीएससी कठिन श्रेणी में आता है, जिसे कुछ चुनिंदा छात्रों ने पास किया है। इस साल टॉपर की सूची के लिए 54 उम्मीदवारों का चयन किया गया था जिसमें श्रुति शर्मा का नाम सबसे ऊपर है.

श्रुति शर्मा नाम की एक लड़की ने हजारों छात्रों के बीच परीक्षा में भाग लिया और केवल 23 साल की उम्र में पहली रैंक हासिल की। ​​वह बिजनौर शहर में पैदा हुई थी और उसने दिल्ली, भारत में अपनी पढ़ाई पूरी की। आईएएस/यूपीएससी के एक मॉक इंटरव्यू में उसने कहा कि वह हिस्ट्री ऑनर्स की छात्रा थी। उसने जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की है। 

वर्तमान में, वह भारत दिल्ली, में रहती है। आजकल इंटरनेट और न्यूज चैनलों पर यूपीएससी के टॉपर्स के नाम दिखाए जाते हैं। कई उम्मीदवारों को सीएसई परीक्षा के माध्यम से आईपीएस, आईएएस, आईएफएस और कई अन्य भर्तियों में चयन करने का मौका मिलता है। अपनी अन्य रुचियों पर सिविल सेवाओं को चुनने के पीछे कई कारण हैं।

श्रुति शर्मा शौक, परिवार, और शिक्षा

यूपीएससी परीक्षा की टॉपर श्रुति शर्मा एक विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखती हैं। वह अविवाहित है और उसका परिवार अज्ञात है। उन्होंने स्टीफंस कॉलेज से हिस्ट्री ऑनर्स में ग्रेजुएशन पूरा किया है। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश मिला। हाल ही में उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन शुरू किया है। वह समाज और अपने आसपास के लोगों में कई बदलाव लाना चाहती है। वह विविधता में विश्वास करती है और नई चीजों, भाषाओं, संस्कृतियों आदि को सीखने के लिए उत्सुक है। 

उसने स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। वर्तमान में, वह जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर (एमए) कर रही है। जब हम उसके शौक के बारे में बात करते हैं, तो उसे नई संस्कृतियों का पता लगाना, किताबें पढ़ना और फिल्में देखना पसंद है। श्रुति शर्मा (यूपीएससी टॉपर) के बारे में अधिक जानकारी नीचे अनुभाग में देखें।

श्रुति शर्मा के बारे में कुछ अन्य जानकारी

श्रुति शर्मा एक भारतीय महिला हैं जिन्होंने UPSC सिविल सेवा परीक्षा में AIR 1 हासिल करके टॉप किया है।

यूपीएससी टॉपर्स 2021 की सूची 28 मई 2022 को जारी की गई थी। इस आयोजन की प्रमुखता यह थी कि शीर्ष तीन स्लॉट महिलाओं द्वारा सुरक्षित किए गए थे, जिसमें अंकिता अग्रवाल ने AIR 2 और गामिनी सिंगला AIR 3 हासिल की थी।

अपने स्कूल के दिनों के दौरान, वह छात्र कार्यकारी की सदस्य थीं, और उन्हें सांस्कृतिक मामलों के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने अपने स्कूल के दिनों को कार्यक्रमों के आयोजन में बिताया।

कॉलेज में, उन्होंने संसदीय बहस, पारंपरिक बहस, और वादविवाद की बारी बोली शैली जैसी विभिन्न प्रकार की बहसों में सक्रिय रूप से भाग लिया

अपने मॉक इंटरव्यू के दौरान सिविल सेवा में करियर बनाने के अपने कारण बताते हुए श्रुति शर्मा ने कहा,

मेरा मानना ​​​​है कि मेरी एक निश्चित विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि रही है, इसलिए, मैं हमेशा कुछ ऐसा करना चाहता था जिसमें मैं किसी तरह से समाज को वापस दे सकूंदूसरा, मेरा मानना ​​​​है कि व्यक्तिगत स्तर पर विविधता और दायरा जो ये सेवाएं प्रदान करते हैं महान व्यक्तिगत विकास और बहुत कुछ सीखने का अवसर।


अंकिता अग्रवाल यूपीएससी टॉपर की बायोग्राफी 

अपने साक्षात्कार में, उसने यह भी खुलासा किया कि उसने उर्दू सीखने की कोशिश की थी।

वह विश्व सिनेमा की उत्साही प्रेमी हैं और उन्होंने ईरानी फिल्मों और हांगकांग की फिल्मों सहित विभिन्न प्रकार के सिनेमा देखे हैं।

उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में टॉप करने में अपनी सफलता का श्रेय जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) को दिया, जहां उन्होंने परीक्षा की तैयारी की।

यूपीएससी परीक्षा में उनका वैकल्पिक इतिहास इतिहास था।

सर्वेश्वर दयाल सक्सेना उनके पसंदीदा कवि हैं।

 

UCSE परीक्षा 2021 के टॉप 5 टॉपर्स की सूची

सिविल सेवा परीक्षा 2021 का परिणाम पहले ही घोषित किया जा चुका है। सीएसई परीक्षा 2021 में श्रुति शर्मा ने टॉप किया है। इसलिए अंकिता अग्रवाल, गामिनी सिंगला, ऐश्वर्या वर्मा और उत्कर्ष द्विवेदी नाम के अन्य छात्रों ने सीएसई परीक्षा 2021 में क्रमश: दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवां स्थान हासिल किया। इस बार कुल 685 उम्मीदवारों ने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली है। यहां नीचे दी गई तालिका में, आप रैंकिंग के साथ यूपीएससी परीक्षा के लिए शीर्ष 5 टॉपर्स के नाम देख सकते हैं।


1                   1     पहला स्थान–   श्रुति शर्मा

2      दूसरा स्थान–   अंकिता अग्रवाल

3     तीसरा स्थान–  गामिनी सिंगला

4     चौथा स्थान–    ऐश्वर्या वर्मा 

5      5वां स्थान–     उत्कर्ष द्विवेदी


इसे भी पढ़े


शुभम कुमार UPSC टॉपर के बारे में

भारत की पहली महिला मजिस्ट्रेट की जीवनी

1  

 

 

 

 

By Neha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *