Annadoot Yojana Apply online | मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया जाएगा अन्नदूत योजना, मिलेगा रोजगार

MP Annadoot Yojana Apply Online : क्या है मध्यप्रदेश अन्नदूत योजना, जाने इसके लाभ, जरूरी दस्तावेज और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया। 

Annadoot Yojana Apply Online : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से युवाओं को स्वरोजगार देने के लिए अनेक प्रकार की योजना की शुरुआत करते ही रहते हैं। इस बीच युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए एक और नई योजना की शुरुआत की जा रही है जिसका नाम है Annadoot Yojana। 

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को राज्य आपूर्ति निगम के भंडार गृह से खाद्य सामग्री राशन दुकान तक पहुंचाने का काम होगा। यदि आप मध्य प्रदेश के युवा हैं और रोजगार पाना चाहते हैं तो अन्य दूध योजना के माध्यम से रोजगार पा सकते हैं। 

आइए जानते हैं मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया जाने वाला अन्नदूत योजना के बारे में और इससे जुड़ी सभी जानकारी आवेदन प्रक्रिया इत्यादि के बारे में। 

आत्मनिर्भर भारत योजना का लाभ कैसे लें?

MP Annadoot Yojana 2022

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के युवाओं को रोजगार देने के लिए Annadoot Yojana की शुरुआत कर रही है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के उचित मूल्य की राशन की दुकान तक खाद्य सामग्री को पहुंचाने का कार्य युवाओं का होगा। 

इसके लिए सरकार कलेक्टर के माध्यम से युवाओं को चिन्हित करके उनको बैंकों से अपनी गारंटी पर वाहन अनुदान पर दिलाएगी। दिए गए इस लोन पर राज्य सरकार की ओर से 3% ब्याज अनुदान के रूप में दिया जाएगा।  

इस Annadoot Yojana  योजना के अंतर्गत 6 से लेकर 8 टन खाद्यान्न परिवहन क्षमता 1000 वाहन युवाओं के लिए खरीद किए जाएंगे। किसी वाहन के माध्यम से खाद्य सामग्री राशन दुकानों तक पहुंचाया जाएगा। 

वर्तमान में 26000 राशन दुकान के द्वारा 1 करोड़ 18 लाख परिवार खाद्य सामग्री मिल रही है जिसमें 3 लाख खाद्य सामग्री प्रत्येक महीने दुकानों तक नागरिक आपूर्ति निगम परिवहन करता के द्वारा पहुंचाया जाता है। 

इस प्रक्रिया में काफी घोटाले भी होती है सरकार के द्वारा कार्यवाही की जाती है इन सभी को मध्य नजर रखते हुए सरकार ने अनुभूति योजना को शुरू करने की योजना बनाई। 

2022 में गरीबों के लिए क्या योजना है?

क्या है Annadoot Yojana का उद्देश्य 

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार से जोड़ना है। Annadoot Yojana के अंतर्गत युवाओं को राशन दुकानों तक खाद्य सामग्री पहुंचाने का काम मिलेगा। 

जैसा कि आप जानते हैं खाद्य सामग्री की आवाजाही के लिए परिवहन की आवश्यकता होती है इसके लिए सरकार ने अपनी गारंटी पर युवाओं को परिवहन की खरीद के लिए बैंक के द्वारा ऋण का भुगतान कब आएंगे और इस पर 3% का अनुदान भी देगी। 

अन्नदूत योजना से एक और राज्य के युवाओं को रोजगार मिलेगी साथ ही दूसरी और नागरिक आपूर्ति निगम परिवहन करता के द्वारा होने वाले घोटाला खत्म होगा। इस योजना के द्वारा बेरोजगारी दर में कमी होगी। 

सबसे अच्छा स्वास्थ्य बीमा के बारे में जानकारी प्राप्त करे

युवाओं को किया जाएगा ₹65 प्रति क्विंटल भुगतान 

Madhya Pradesh Annadoot Yojana के अंतर्गत नागरिक आपूर्ति निगम खाद्यान्न परिवहन के लिए ₹65 प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जाएगा, जिसमें परिवहन करता को डीजल, ड्राइवर और अन्य खर्चा निकालना होगा। 

यह ₹65 का दर केंद्र सरकार के द्वारा तय किया गया है, जिसमें से आधा केंद्र सरकार और आधा राज्य सरकार के द्वारा भुगतान किया जाएगा। 

मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना 2022 से क्या होगी लाभ 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिव राज सिंह चौहान के द्वारा Annadoot Yojana को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना में युवाओं को उचित मूल्य के दुकानों पर खाद्यान्न पहुचाने का काम दिया जाएगा। 

खाद्यान्न को पहुंचाने के लिए जो परिवहन की आवश्यकता होगी उसके लिए सरकार कलेक्टरों के द्वारा युवाओं को चुन कर उन्हें बैंकों से वाहन का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। 

6 से 8 टन खाद्यान्न परिवहन क्षमता के 1 हजार वाहन के ऋण पर लाभार्थी को 3% का अनुदान भी दिया जाएगा। Madhya Pradesh Annadoot Yojana के अंतर्गत नागरिक आपूर्ति निगम खाद्यान्न परिवहन के लिए प्रति क्विंटल ₹65 भुगतान किया जाएगा। 

इस 65 रूपए में डीजल, ड्राइवर के साथ अन्य खर्चा भी जुड़ा हुआ है। जिसका आधा खर्चा केंद्र सरकार और बाकी आधा राज्य सरकार के द्वारा भुगतान किया जाएगा। 

प्रदेश में 26 हजार राशन दुकानों के द्वारा 1 करोड़ 18 लाख परिवार को खाद्य सामग्री वितरण की जा रही है। इसके लिए 3 लाख टन खाद्य सामग्री प्रति महीना दुकानों नगर आपूर्ति निगम परिवहनकर्ता के द्वारा पहुंचाया जाता है जिसने काफी घोटाले की शिकायत आती रहती है। 

Annadoot Yojana 2022 के माध्यम से परिवहन करता के द्वारा किए जाने वाले घोटाले पर रोक लगाने के साथ-साथ राज्य में युवाओं को रोजगार भी मिलेंगे। 

वर्तमान में 120 परिवहनकर्ता 223 केंद्रों से खाद्यान्न का उठाव करते हैं राज्य के अधिकतर जिलों में एक ही परिवहनकर्ता है। 

MP Annadoot Yojana की क्या होगी आवेदन प्रक्रिया 

वर्तमान में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा Annadoot Yojana को लागू करने की घोषणा की गई है। जैसे ही यह योजना की शुरुआत हो जाएगी , तो इस योजना से जुड़ी आवेदन की प्रक्रिया सार्वजनिक कर दी जाएगी। 

तब हम आपको इसके आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी आपके साथ शेयर कर देंगे इसके लिए हमारे साथ जुड़े रहे। 

डिस्क्लेमर 

वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य सरकारी तथा गैर सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है। इस वेबसाइट द्वारा दिए जाने वाले सूचनाएं पूर्णतः निःशुल्क है।

 यह वेबसाइट सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है, ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से उसका कुछ लेना देना है।

 हम पूरी तरह से कोशिश करते हैं कि सटीक जानकारियां पाठकों तक पहुंचे, किंतु इसके बावजूद भी गलती को नकारा नहीं जा सकता । 

आपसे आग्रह है कि हमारे लेख को पढ़ने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से जरूर पुष्टि करें। किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए साइट एडमिन जिम्मेवार नहीं होगा । 

आपसे अनुरोध है कि इस वेबसाइट पर दी गई जानकारियों को संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूर चेक करें। 

इसे भी पढ़ें।  

Kisan Drone Yojana में ड्रोन खरीदने पर मिलेगी 5 लाख की सब्सिडी, जाने लाभ 

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022: Free Smartphone Yojana, आवेदन प्रक्रिया और लाभार्थी सूची 

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है और कैसे अप्लाई करें 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? 

By Neha

One thought on “Annadoot Yojana kya hai | Annadoot Yojana Apply online | मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया जाएगा अन्नदूत योजना, मिलेगा रोजगार”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *