Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme | जानिए आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना के बारे में 

कोविड-19 महामारी के कारण सबसे अधिक नकारात्मक असर देश के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों पर पड़ा है। इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत प्रदेश के छोटे व्यापारियों को स्वयं के लघु उद्योग स्थापित करने के लिए ऋण दिया जाएगा। 
राज्य सरकार की इस योजना के तहत लाभार्थी नागरिकों को लघु उद्योग शुरू करने हेतु 15,000 रूपये की वित्तीय सहायता ऋण के तौर पर प्रदान की जाती है। आत्मनिर्भर हरियाणा योजना 2022 के माध्यम से राज्य के लगभग 3 लाख गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को उनके खुद के छोटे व्यवसाय आरम्भ करने हेतु ऋण केवल 2% के ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जायेगा।

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा प्रारम्भ की गयी Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme केंद्र सरकार द्वारा शुरु की गयी “आत्मनिर्भर भारत अभियान” की ही एक अन्य कड़ी है, जिसके माध्यम से राज्य के नागरिकों को स्वरोजगार की स्थापना करने और आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाना है। 
राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से प्रदेश के ऐसे गरीब एवं आर्थिक पृष्ठभूमि से कमजोर नागरिकों को लाभान्वित किया जाएगा। जिन्होंने Covid-19 महामारी के कारण अपने रोजगार खो दिए हैं और अब अपने स्वयं का लघु व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते है। 
हरियाणा सरकार की DRI योजना के तहत राज्य के गरीब नागरिकों को 4% ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाता है, जबकि आत्मनिर्भर हरियाणा योजना 2022 के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को उनके स्वयं के लघु व्यवसाय आरम्भ करने हेतु केवल 2% ब्याज दर पर ऋण प्रदान की जाएगी एवं शेष 2% ब्याज का वहन स्वयं राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा। 

आत्मनिर्भर हरियाणा योजना 2022 का उद्देश्य

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के गरीब, आर्थिक रूप से असक्षम एवं वैश्विक महामारी कोरोना के कारण बेरोजगार हुए छोटे व्यपारियों को पुनः आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना है। 
इस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिकों को उनके खुद का लघु स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा और साथ ही उन्हें स्वरोजगार की स्थापना के लिए ऋण के रूप में वित्तीय सहायता भी प्रदान किया जाएगा। 
राज्य सरकार द्वारा आरम्भ की गयी इस योजना के तहत लाभार्थी नागरिकों को 15 हजार रुपये की वित्तीय सहायता 2% ब्याज दर के साथ ऋण के तौर पर उपलब्ध की जाएगी। इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से हरियाणा के लगभग 3 लाख नागरिकों को लाभान्वित किया जायेगा एवं ऋण की राशि सीधे उनके बैंक खातें में स्थांतरित कर दी जाएगी। 
Aatmnirbhar Haryana Yojana के लाभ एवं विशेषताएं 
आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना 2022 की शुरुआत हरियाणा राज्य सरकार द्वारा किया गया है, जिसके अंतर्गत राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को लघु स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है। 
राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा यह योजना केंद्र सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजना से प्रेरित हो कर शुरू की गयी है। इस योजना में लाभार्थियों को इस योजना के माध्यम से केवल 2% ब्याज दर पर ऋण की सुविधा प्रदान की जाती है। 
हरियाणा राज्य सरकार की इस योजना के तहत नागरिकों को लघु स्वरोजगार शुरू करने हेतु 15 हजार रुपये की वित्तीय सहायता ऋण के रूप में प्रदान की जाती है। 
इसके साथ ही लाभार्थियों को राज्य सरकार द्वारा ऋण के तौर पर प्रदान किये जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि सीधे उनके बैंक खातें में स्थांतरित की जाती है। 
राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के अंतर्गत तीन प्रकार के ऋण:- डीआरआई ऋण, मुद्रा के तहत शिशु ऋण एवं शिक्षा ऋण की सुविधा प्रदान की जाती है। 
हरियाणा राज्य सरकार की डीआरआई योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब नागरिकों को 4% ब्याज दर पर ऋण प्रदान की जाती है जबकि Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme के तहत लाभार्थी नागरिकों को केवल 2% ब्याज दर पर ऋण प्रदान की जाती है एवं शेष 2% ब्याज दर का वहन राज्य सरकार द्वारा उठाया जाता है। 
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा शुरुआत की गई इस योजना के माध्यम से प्रदेश के लगभग 3 लाख गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। 
साथ ही इस योजना के अंतर्गत लघु व्यवसाय स्थापित करने से प्रदेश के अन्य लोगों को भी रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेगा। 
राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने के लिएनागरिकों को atmanirbhar.haryana.gov.in Portal पर  ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 
ऑनलाइन आवेदन सुविधा होने के कारण लाभार्थी नागरिकों को आवेदन करने हेतु किसी भी सरकारी विभाग के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे उनके पैसे एवं समय दोनों की बचत भी होगी एवं प्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी। 
आत्मनिर्भर हरियाणा योजना 2022 पात्रता मानदंड
हरियाणा राज्य के ऐसे इच्छुक नागरिक जो Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme के तहत मिलने वाले लाभों को प्राप्त करना चाहते है, उन्हें निम्न पात्रता मानदंडों को पूर्ण करना अनिवार्य होगा:-
आत्मनिर्भर हरियाणा योजना 2022 के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए आवेदक को हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होने चाहिए। 
आवेदनकर्ता को atmanirbhar.haryana.gov.in Portal पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 
यदि आवेदनकर्ता किसी बैंक के डिफॉल्टर पाए जाते है, तो इस स्थिति में उन्हें इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

▪️आवेदक का आधार कार्ड
▪️आवासीय प्रमाण पत्र
▪️निवास प्रमाण पत्र
▪️पहचान पत्र
▪️बैंक अकाउंट
▪️पासपोर्ट साइज फोटो
▪️मोबाइल नंबर 

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना 2022 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 

हरियाणा राज्य के ऐसे इच्छुक नागरिक जो Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme के तहत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते है, वह atmanirbhar.haryana.gov.in Portal के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं । 
WhatsApp group join करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। 

Telegram group join करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। 

डिस्क्लेमर 

वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य सरकारी तथा गैर सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है। इस वेबसाइट द्वारा दिए जाने वाले सूचनाएं पूर्णतः निःशुल्क है।

 यह वेबसाइट सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है, ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से उसका कुछ लेना देना है।

 हम पूरी तरह से कोशिश करते हैं कि सटीक जानकारियां पाठकों तक पहुंचे, किंतु इसके बावजूद भी गलती को नकारा नहीं जा सकता । 

आपसे आग्रह है कि हमारे लेख को पढ़ने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से जरूर पुष्टि करें। किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए साइट एडमिन जिम्मेवार नहीं होगा । 

आपसे अनुरोध है कि इस वेबसाइट पर दी गई जानकारियों को संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूर चेक करें। 

इसे भी पढ़ें। 

Mukhymantri Mushroom Vikas Yojana शुरू किया जाएगा उत्तराखंड सरकार के द्वारा, जाने लाभ 

UP Kisan Kalyan Mission 2022 : कृषि मेला में कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जाने लाभ और पात्रता

UP Panchamrut Yojana, पंचामृत योजना क्या है लाभ और आवेदन प्रक्रिया जाने। 

Jharkhand vaikalpik Kheti yojna 2022 क्या है,  आवेदन की प्रक्रिया क्या है, जानिए इसके बारे में

MP Mukhyamantri Krishak Udyami Yojana 2022 : ऑनलाइन आवेदन और स्टेटस जांच करने की प्रक्रिया

Himachal Pradesh Parvat Dhara Yojana 2022 क्या है इसका उद्देश्य, संपूर्ण जानकारी 

Bihar Krishi Vaniki Yojana 2022 : मुख्यमंत्री कृषि वानिकी योजना से क्या होगा लाभ, जाने 

ESM Daughters Yojana : बेटियों की शादी करने के लिए ₹50000 सरकार देगी, जाने प्रक्रिया

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया जाएगा अन्नदूत योजना, मिलेगा रोजगार


Kisan Drone Yojana में ड्रोन खरीदने पर मिलेगी 5 लाख की सब्सिडी, जाने लाभ 


मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022: Free Smartphone Yojana, आवेदन प्रक्रिया और लाभार्थी सूची 

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है और कैसे अप्लाई करें 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? 

By Neha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *