Jharkhand Old Pension Scheme 2022 : पुरानी पेंशन योजना झारखंड में फिर से शुरू  

Jharkhand Old Pension Scheme, Jharkhand purani pension Yojana 2022, झारखंड पुरानी पेंशन योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे। इसी के बारे में आज हम आपके साथ जानकारी शेयर करने वाले हैं। 

सरकार द्वारा देश के नागरिकों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने का निरंतर प्रयास किया जाता है। जिसके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। 

हाल ही में झारखंड सरकार द्वारा Jharkhand Old Pension Scheme को दोबारा से संचालित करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों को पुरानी pension योजना के अंतर्गत पेंशन प्रदान की जाएगी। इस लेख के माध्यम से आपको झारखंड ओल्ड पेंशन योजना 2022 से संबंधित विभिन्न जानकारियों से अवगत करवाया जाएगा। 

इसके अलावा आपको इस योजना के अंतर्गत online registration की करने की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी। तो आइए जानते हैं कैसे इस योजना का लाभ प्राप्त करें।

Jharkhand Old Pension Scheme 2022 

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा झारखंड ओल्ड पेंशन योजना को दोबारा से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। सरकार के द्वारा 1 April 2004 को पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया गया था। जिसे राष्ट्रीय pension प्रणाली से बदला गया था। 

Jharkhand Old Pension Scheme के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के माध्यम से pension दी जाएगी। यह योजना कर्मचारियों के हित के लिए एक बड़ा कदम है। इस पेंशन को दोबारा से शुरू करने का निर्णय पेंशन जयघोष महा सम्मेलन में मुख्यमंत्री जी के द्वारा लिया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा मिलेगी और वह आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बन सकते हैं।

सरकार द्वारा 15 August 2022 तक यह pension योजना लागू कर दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से केवल प्रदेश के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर होगा बल्कि इस योजना के संचालन से उनके जीवन स्तर में भी काफी सुधार आएगा। 

1 सितंबर 2022 से Jharkhand Old Pension Scheme की दोबारा हुई शुरूआत

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी 1 सितंबर 2022 से Jharkhand Old Pension Scheme को प्रदेश में दोबारा से लागू कर दिया है। इसका अर्थ है कि अब 1 सितंबर 2022 से राज्य सरकार के कर्मचारियों को झारखंड ओल्ड पेंशन योजना का लाभ मिल सकेगा। 

कैबिनेट सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव वंदना दादेल के द्वारा बताया गया है कि 15 जुलाई को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में पुरानी पेंशन योजना को शुरू करने और नई पेंशन योजना को बंद करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने इस विषय में भी जानकारी दी है कि योजना को पूरा करने के लिए एक एसओपी बनाया जाएगा और इस एसओपी को मंत्रिमंडल ने मंजूरी भी प्रदान कर दी गई है।

पुरानी पेंशन योजना झारखंड में शुरुआत होगी फिर से 

बंद हो गई झारखंड की यह पुरानी पेंशन योजना की एक बार फिर से शुरुआत हो रही है, क्योंकि विकास आयुक्त की अध्यक्षता में इस योजना को फिर से कैबिनेट बैठक में मंजूरी के लिए लाया जाएगा। झारखंड के मुख्यमंत्री के द्वारा कहा गया है कि उन्होंने वह काम किया जिसके लिए उन्हें राज्य के लोगों ने चुना था, और वे लोगों के कल्याण के लिए काम करना जारी ही रखेंगे ताकि वे गर्व के साथ रह सकें। 

केंद्रीय मंत्री के कर्मचारी बहुत खुश हैं क्योंकि मुख्यमंत्री ने अपना वादा निभाया, जिसे वह चुने जाने के बाद लगातार कह रहे थे कि योजना 15 अगस्त को लागू की जाएगी। संघ के सदस्यों के कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री के कार्यों को हम जैसे सभी कर्मचारियों के लिए “शहद की बारिश” के रूप में वर्णित किया। इस मुद्दे को हल करने के लिए उनका दृष्टिकोण सीधा और सहानुभूतिपूर्ण रहा है। आज हम बहुत खुश हैं और मुख्यमंत्री के आभारी हैं।

Jharkhand Old Pension Scheme 2022 से संबंधित Key Highlights 

योजना का नाम – Jharkhand Old Pension Scheme 

लाभार्थी – झारखंड के नागरिक

उद्देश्य – पुरानी पेंशन योजना के माध्यम से पेंशन प्रदान करना

आधिकारिक वेबसाइट – जल्द लॉन्च की जाएगी

आवेदन का प्रकार – Online/offline 

Jharkhand Old Pension Scheme 2022 के लाभ तथा विशेषताएं 

झारखंड के मुख्यमंत्री के द्वारा झारखंड ओल्ड पेंशन योजना को दोबारा से शुरू किया जा रहा है। सरकार के द्वारा 1 अप्रैल 2004 को पुरानी पेंशन योजना की जगह उसे राष्ट्रीय पेंशन योजना से बदला गया था। 

इस योजना के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत पेंशन दिया जाएगा। कर्मचारियों के हित के लिए एक बड़ा कदम है। 

इस योजना के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा दी जाएगी और वह आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बन सकेंगे। सरकार के द्वारा 15 August 2022 तक यह pension योजना को लागू कर दिया जाएगा।

यह योजना न केवल प्रदेश के नागरिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाएगी बल्कि इस योजना के संचालन से उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

प्रदेश के नागरिकों की आर्थिक स्थिति में भी झारखंड ओल्ड पेंशन scheme के माध्यम से सुधार आएगा

पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदक झारखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।

आवेदक सरकारी कर्मचारी होना चाहिए।

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

आयु का प्रमाण

पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी आदि 

Jharkhand Old Pension Scheme 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया 

अभी सरकार द्वारा केवल झारखंड ओल्ड पेंशन स्कीम को लांच करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी। 

जैसे ही सरकार की ओर से इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी सामने आती है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर शेयर करेंगे।

Whatsapp group join करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। 

Telegram group join करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। 

डिस्क्लेमर 

वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य सरकारी तथा गैर सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है। इस वेबसाइट द्वारा दिए जाने वाले सूचनाएं पूर्णतः निःशुल्क है।

 यह वेबसाइट सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है, ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से उसका कुछ लेना देना है।

 हम पूरी तरह से कोशिश करते हैं कि सटीक जानकारियां पाठकों तक पहुंचे, किंतु इसके बावजूद भी गलती को नकारा नहीं जा सकता । 

आपसे आग्रह है कि हमारे लेख को पढ़ने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से जरूर पुष्टि करें। किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए साइट एडमिन जिम्मेवार नहीं होगा । 

आपसे अनुरोध है कि इस वेबसाइट पर दी गई जानकारियों को संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूर चेक करें। 

इसे भी पढ़ें। 

Mukhymantri Mushroom Vikas Yojana शुरू किया जाएगा उत्तराखंड सरकार के द्वारा, जाने लाभ 

UP Kisan Kalyan Mission 2022 : कृषि मेला में कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जाने लाभ और पात्रता

UP Panchamrut Yojana, पंचामृत योजना क्या है लाभ और आवेदन प्रक्रिया जाने। 

Jharkhand vaikalpik Kheti yojna 2022 क्या है,  आवेदन की प्रक्रिया क्या है, जानिए इसके बारे में

MP Mukhyamantri Krishak Udyami Yojana 2022 : ऑनलाइन आवेदन और स्टेटस जांच करने की प्रक्रिया

Himachal Pradesh Parvat Dhara Yojana 2022 क्या है इसका उद्देश्य, संपूर्ण जानकारी 

Bihar Krishi Vaniki Yojana 2022 : मुख्यमंत्री कृषि वानिकी योजना से क्या होगा लाभ, जाने 

ESM Daughters Yojana : बेटियों की शादी करने के लिए ₹50000 सरकार देगी, जाने प्रक्रिया

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया जाएगा अन्नदूत योजना, मिलेगा रोजगार


Kisan Drone Yojana में ड्रोन खरीदने पर मिलेगी 5 लाख की सब्सिडी, जाने लाभ 


मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022: Free Smartphone Yojana, आवेदन प्रक्रिया और लाभार्थी सूची 

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है और कैसे अप्लाई करें 

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? 

By Neha