Solar Rooftop Subsidy Yojana 2022 : क्या है सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना और जाने आवेदन की प्रक्रिया 

Solar Rooftop Subsidy Yojana Apply Online & Login, Solar Rooftop Subsidy Yojana 2022 का उद्देश्य क्या है इसके लाभ और विशेषताएं के बारे में जानकारी हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Solar Rooftop Subsidy scheme 2022  

भारत देश की बढ़ती जनसंख्या के कारण देश में ऊर्जा की मांग भी बढ़ती जा रही है। ऐसी स्थिति में बढ़ रही ऊर्जा की मांग के कारण बिजली उद्योग को अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। अब आज के समय में सौर ऊर्जा और ऊर्जा के अन्य नवीकरणीय स्रोतों पर निर्भर होने का प्रयास बिजली उद्योग द्वारा किया जा रहा है। 

इसी स्थिति को देखते अब भारत सरकार के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से भारत का कोई भी नागरिक अपने घरो की छत पर फ्री में सोलर पैनल लगवा सकते है, और इस सोलर पैनल की सहायता से फ्री बिजली व अन्य लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त जो भी नागरिक Solar Rooftop Subsidy Yojana 2022 के अंतर्गत अपनी छतो पर सोलर पैनल लगवाएंगे उन्हें सब्सिडी भी की जाएगी।

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2022 

Solar Rooftop Subsidy Yojana के अंतर्गत लगवाए जाने वाले सोलर पैनल का प्रयोग सूर्य के प्रकाश को इकट्ठा करने के लिए किया जाता है, इस प्रणाली से बहुत से फायदे होते है। इन फायदों में एक फायदा यह भी है कि इस सोलर पैनल के लिए बहुत ही कम जगह की आवश्यकता होती है और उसके पश्चात जो ऊर्जा का उत्पादन होता है, उसका इस्तेमाल बहुत से कार्यो के लिए किया जाता है। 

वर्तमान समय में सोलर पैनलों की पद्धति का प्रयोग महानगरीय क्षेत्रों में अधिक व्यापक हो रहा है, और अधिकतर लोगों के द्वारा बिजली पर अपनी निर्भरता व महंगे बिजली के बिलों के जोखिम को कम करने हेतु इस पद्धति को प्रयोग में लाने की कोशिश की जा रही है। 

अब भारत सरकार द्वारा सोलर रूफटॉप सिस्टम के विकास को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से Solar Rooftop Subsidy Yojana को शुरू किया गया है, इस योजना के माध्यम से सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत सरकार के द्वारा भुगतान करने के लिए ग्राहकों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सहायता दी जाएगी। इस कार्यक्रम के माध्यम से पूरे देश में निश्चित रूप से अक्षय ऊर्जा के उपयोग में बढ़ोत्तरी हो सकेगी, तथा इसके माध्यम से ग्राहकों को भी बहुत हद तक लाभ मिलेगा। 

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2022 को सरकार के द्वारा इस द्रष्टिकोण से शुरू किया गया है, जिससे 2022 तक 1 लाख मेगावाट सौर ऊर्जा प्राप्त की जा सके, जिसमे से 40 हजार मेगावाट ऊर्जा को रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्रों के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा। 

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का क्या है उद्देश्य 

Solar Rooftop Subsidy Yojana का मुख्य उद्देश्य भारत देश के अधिक से अधिक नागरिको के घरो की छतो पर सोलर पैनलों को लगवाना है, जिसके कारण से ग्रिड स्टेशन से कम बिजली की ज़रूरत होगी। इस योजना के माध्यम से सम्पूर्ण देश के साथ सरकार को तथा स्थानीय नागरिको को भी सहायता मिलती है। 

ऊर्जा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया Solar Rooftop Subsidy Scheme के अंतर्गत लगाए जाने वाले सोलर पैनलो के लिए अधिक ज़मीन की भी जरूरत नहीं होती है, इसके माध्यम से कार्य बहुत ही आसान हो जाते है। जिसके कारण से किसी भी ग्राहक को ग्रिड पावर पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इस योजना के माध्यम से जनरेटर का इस्तेमाल भी कम होगा जिससे पर्यावरण भी प्रदूषण रहित रहेगा। 

सोलर रूफटॉप पावर प्लांट का संक्षिप्त विवरण 

> रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए जरूरी जगह कितना होना चाहिए? – 100 वर्ग फुट

> बिना सब्सिडी के रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाने की लागत कितनी होगी? – 60000 से 70000 तक 

> 30% सब्सिडी की कटौती के बाद कितनी राशि का भुगतान करना अनिवार्य है? – 42000 से 49000 तक 

> उत्पादन आधारित प्रोत्साहन का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ताओं को कितनी बिजली उत्पन्न करने की ज़रूरत होती है? – 1100 किलोवाट से 1500 किलोवाट हर साल 

> इस योजना के अंतर्गत उपभोक्ता कितना कमा सकते हैं? – करीब 2k से 3k हर साल 

Solar Rooftop Subsidy Yojana से होने वाला लाभ और विशेषताएं 

इस योजना के अंतर्गत लगाए जाने वाले सोलर पैनलों से बहुत सी जमीन की बचत हो जाती है, जो बिजली बनाने के लिए जरूरी होती है। इसके अतिरिक्त इससे कार्य को बहुत ही आसान बनाया जा सकता है, जिससे ग्राहकों को किसी भी प्रकार के कार्य के लिए ग्रिड पावर पर निर्भर नहीं होना पड़ता है 

ऊर्जा मंत्रालय द्वारा शुरू इस योजना के अंतर्गत लगने वाले सोलर पैनलों से डीजल के जनरेटर का इस्तेमाल कम हो जाएगा जिससे पर्यावरण सुरक्षित रहेगा। 

व्यवसायिक संगठनों के लिए सोलर रूफ सिस्टम एक बहुत अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसके माध्यम से सबसे ज्यादा बिजली पैदा हो सकती है। जब अधिक बिजली की आवश्यकता होती है तब सोलर पैनल की लागत ग्रिड से प्राप्त होने वाली बिजली से बहुत कम होती है। 

इसके अतिरिक्त Solar Rooftop Subsidy Yojana 2022 में एकमुश्त निवेश होती है, जिसके माध्यम से उपयोगिता व्यय बहुत हद तक कम हो सकता है। 

सामाजिक संरचनाओं, घरों और उद्योगों आदि में इस सब्सिडी को लागू किया जाता है। इसके अलावा इसके द्वारा रणनीति व्यवसायो की भी सहायता मिलती है। 

जब सौर ऊर्जा मंत्रालय द्वारा इस सौर प्रणाली की स्थापना की गई थी, उसके बाद से किसी भी प्रकार की इसके समान चालू लागत नहीं मिली है। 

Solar Rooftop Subsidy Yojana 

राष्ट्रीय सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आने वाले 5 सालो में 600 से 5000 करोड़ रुपए खर्च किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

इस सोलर पैनल कार्यक्रम के माध्यम से कार्बन उत्सर्जन को कम किया जाता है, साथ ही इसके वजह से ग्लोबल वार्मिंग को भी घटाने में सहायता प्राप्त होगी।  

Overview of Solar Rooftop Subsidy Scheme 

योजना का नाम — सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 

शुरुआत — ऊर्जा मंत्रालय के द्वारा

आवेदन की प्रक्रिया — ऑनलाइन 

उद्देश्य — देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना 

लाभ — सब्सिडी 

श्रेणी — केंद्र सरकारी योजनाएं  

आधिकारिक वेबसाइट — solarrooftop.gov.in 

Solar Rooftop Subsidy scheme के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

ऊर्जा मंत्रालय के द्वारा शुरू किया गया सोलर रूफटॉप सब्सिडी स्कीम एक सब्सिडी आधारित योजना है, जो कोई भी भी नागरिक इसके तहत आवेदन करना चाहते है, वह नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

सबसे पहले राष्ट्रीय पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज‌ पर जाना होगा। 

इस वेबसाइट के होम पेज पर राज्य का चुनाव करके उस कंपनी का चुनाव करना होगा जिसके द्वारा सौर पैनल की उपयोगिता का वितरण किया जा रहा है। 

इसके बाद उस उपभोक्ता खाता संख्या का चुनाव करना है, जो उस पते के बिजली बिल से उपभोक्ता खाता संख्या है, जहां छत पैनल को लगाया जाना है। 

अब पंजीकरण करने के लिए अपने मोबाइल फोन पर SANDES ऐप के QR कोड के एक ऐप को डाउनलोड करना होगा, इसके बाद इसमें मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा, अब आपको अपने मोबाइल और Email ID के OTP की पुष्टि करके पंजीकरण को संपूर्ण करना है।

पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगिन के अनुभाग में अपनी उपभोक्ता खाता संख्या और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना है। 

अंत में आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

इस प्रक्रिया का पालन करके आप Solar Rooftop Subsidy Scheme के अंतर्गत अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

WhatsApp Group Join करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। 

Telegram Group Join करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। 

डिस्क्लेमर 

वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य सरकारी तथा गैर सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है। इस वेबसाइट द्वारा दिए जाने वाले सूचनाएं पूर्णतः निःशुल्क है।

 यह वेबसाइट सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है, ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से उसका कुछ लेना देना है।

 हम पूरी तरह से कोशिश करते हैं कि सटीक जानकारियां पाठकों तक पहुंचे, किंतु इसके बावजूद भी गलती को नकारा नहीं जा सकता । 

आपसे आग्रह है कि हमारे लेख को पढ़ने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से जरूर पुष्टि करें। किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए साइट एडमिन जिम्मेवार नहीं होगा । 

आपसे अनुरोध है कि इस वेबसाइट पर दी गई जानकारियों को संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूर चेक करें। 

इसे भी पढ़ें। 


Haryana Free Laptop Yojana 2022 में जाने ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया और लाभ


Bihar Parivarik Labh Yojana 2022 राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना बिहार से संबंधित आवेदन प्रक्रिया और पात्रता 

Rajsthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana 2022 : राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में करे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जाने प्रक्रिया

Jharkhand Old Pension Scheme 2022 : पुरानी पेंशन योजना झारखंड में फिर से शुरू

Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme | जानिए आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना के बारे में

Mukhymantri Mushroom Vikas Yojana शुरू किया जाएगा उत्तराखंड सरकार के द्वारा, जाने लाभ 

UP Kisan Kalyan Mission 2022 : कृषि मेला में कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जाने लाभ और पात्रता

UP Panchamrut Yojana, पंचामृत योजना क्या है लाभ और आवेदन प्रक्रिया जाने। 

Jharkhand vaikalpik Kheti yojna 2022 क्या है,  आवेदन की प्रक्रिया क्या है, जानिए इसके बारे में

MP Mukhyamantri Krishak Udyami Yojana 2022 : ऑनलाइन आवेदन और स्टेटस जांच करने की प्रक्रिया

Himachal Pradesh Parvat Dhara Yojana 2022 क्या है इसका उद्देश्य, संपूर्ण जानकारी 

Bihar Krishi Vaniki Yojana 2022 : मुख्यमंत्री कृषि वानिकी योजना से क्या होगा लाभ, जाने 

ESM Daughters Yojana : बेटियों की शादी करने के लिए ₹50000 सरकार देगी, जाने प्रक्रिया

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया जाएगा अन्नदूत योजना, मिलेगा रोजगार


Kisan Drone Yojana में ड्रोन खरीदने पर मिलेगी 5 लाख की सब्सिडी, जाने लाभ 


मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022: Free Smartphone Yojana, आवेदन प्रक्रिया और लाभार्थी सूची 

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है और कैसे अप्लाई करें 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? 

By Neha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *