UP Kisan Kalyan Mission 2022 : कृषि मेला में कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जाने लाभ और पात्रता

UP Kisan Kalyan Mission, UP Kisan Kalyan Mission Application From, किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है, और यूपी किसान कल्याण मिशन के क्या लाभ होगा। 

यूपी किसान कल्याण मिशन का शुभारम्भ 6 जनवरी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा राज्य के किसानो की आय में बढ़ोतरी करने के लिए  किया गया है।  इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को कई तरह के लाभ पहुंचाने के लिए किसान मेलो के कार्यक्रम का आयोजित किया जायेगा। 

इस योजना के अंतर्गत किसानों को खेती में उपयोग की जाने वाली नई टेक्नोलॉजी और सरकार की नई नई योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जाएगी। तो चलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से UP Kisan Kalyan Mission 2022 से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन, पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

UP Kisan Kalyan Mission 2022 

इस मिशन के अंतर्गत ब्लॉक स्तर पर कृषि मेले लगाए जायेगे। इस योजना के तहत कृषि कार्यक्रम यूपी के सभी 824 विकास खंडों में 6 जनवरी से 21 जनवरी तक चलाये  जायेगे। राज्य के सभी किसान UP Kisan Kalyan Mission 2022 का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा राज्य में आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते है। 

और कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। उत्तर प्रदेश के किसानो के लिए यह एक कल्याणकारी योजना है। 

UP Kisan Kalyan Mission 2022 के अंतर्गत 6 जनवरी को राज्य  के 303 ब्लॉक में कार्यक्रम किया जा चुका है, और अगले हफ्ते भी 303 ब्लॉक में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, तथा 21 तारीक को राज्य के 201 विकास खंड में किसान उपयोगी प्रदर्शन, कृषि मेले, वैज्ञानिक वार्ता और प्रगतिशील किसानों को सम्मानित भी किया जाना है ।

यूपी किसान कल्याण मिशन महोत्सव 

UP Kisan Kalyan Mission किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए आरंभ किया गया है। इस मिशन के अंतर्गत किसानों के द्वारा उत्पादन किए जाने वाले सभी उत्पादों को शामिल किया गया है। अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य गुण महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पिछले वर्ष इस कार्यक्रम को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्थगित करना पड़ा था। 

लेकिन अब इस वर्ष गुण महोत्सव का आयोजन लखनऊ में किया जाएगा। यह आयोजन चीनी उद्योग और गन्ना विकास विभाग द्वारा किया जाएगा। जल्द ही इस आयोजन की तिथि और जगह की घोषणा की जाएगी। माना जा रहा है कि यह गुण महोत्सव 13 और 14 फरवरी को हो सकता है। गुड महोत्सव में गुड़ की ब्रीडिंग और उससे जुड़े उत्पादनओं का प्रदर्शन किया जाएगा।

इस महोत्सव को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि ज्यादा से ज्यादा लोग महोत्सव में शामिल हो और गुड़ के गुणों और रेंज से वाकिफ हो। गुड़ का प्रचार प्रसार करने के लिए सरकार द्वारा प्रयास किए जाएंगे।

इस महोत्सव में पूरे राज्य से गन्ना किसानों को बुलाया जाएगा एवं इस कार्यक्रम में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विशेषज्ञ भी होंगे। 

महोत्सव में गुड़ की चॉकलेट से लेकर मिठाई, खीर आदि जैसे व्यंजन होंगे। अनुसंधान परिषद और गन्ना अनुसंधान संस्थानों ने अलग-अलग फ्लेवर की चॉकलेट और दूसरे उत्पादन इस महोत्सव के लिए तैयार किए हैं। मुजफ्फरनगर में गुड़ के 100 से अधिक उत्पाद है। 

इस महोत्सव के माध्यम से गुड़ का प्रचार होगा जिससे कि किसानों की आय में वृद्धि होगी और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे जिसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा किया जाएगा। 

यूपी किसान कल्याण मिशन 2022 का उद्देश्य 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी किसानो की आय को दुगना करना। इस यूपी किसान कल्याण मिशन 2022 के अंतर्गत ब्लॉक स्तर पर लगाए जा रहे है किसानो मेलो में किसानो को कृषि सम्बन्धी जानकारी प्रदान की जाएगी और किसानो को पुरुस्कृत भी किया जायेगा। इस योजना के ज़रिये यूपी के किसानो की कृषि सम्बन्धी परेशानियों को दूर करना है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने के लिए 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करना और देश के किसानो को तरक्की कि ओर ले जाया जाएगा ।

UP Kisan Kalyan Mission 2022 के लाभ 

Kisan Kalyan Mission 2022 से राज्य के किसानों को लाभ मिलेगा। किसानो के लिए 824 विकास खंडों में कृषि कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। 

UP Kisan Kalyan Mission मे कृषि आधारित गतिविधियां जैसे पशुपालन, बागवानी आदि को भी शामिल किया गया है। 

राज्य के किसानो को इन कार्यक्रम के माध्यम से कृषि से संबंधित जानकारी दी जाएगी। 

इस योजना में 6 जनवरी के लेकर 21 जनवरी तक कार्यक्रम चलेगा। जिसमें 6 जनवरी को पहला चरण, 13 जनवरी को दूसरा और 21 जनवरी को अंतिम चरण का आयोजन किया जाएगा। 

6 जनवरी के कार्यक्रम में किसानों के फसल उत्पादन संगठन (FPO) और महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से समूह में जुड़कर सरकारी योजनाओं की लाभ लेने की सलाह दी गई है । 

इस योजना के माध्यम से किसानों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उन्हें लाभान्वित भी किया जाएगा। 

UP Kisan Kalyan Mission 2022 के दस्तावेज़ 

आवेदक को यूपी का स्थायी निवासी होना आवश्यक है। 

इस योजना में उत्तर प्रदेश के किसानो को ही पात्र माना जायेगा। 

▪️ आधार कार्ड

▪️निवास प्रमाण पत्र

▪️पहचान पात्र

▪️मोबाइल नंबर 

▪️पासपोर्ट साइज फोटो

UP Kisan Kalyan Mission 2022 में कैसे करे आवेदन 

आवेदन करने के लिए सबसे पहले कृषि विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाएं। 

होम पेज पर यूपी किसान कल्याण मिशन ऑनलाइन आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है, ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। 

इस पेज पर आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

WhatsApp Group Join करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। 

Telegram Group Join करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। 

डिस्क्लेमर 

वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य सरकारी तथा गैर सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है। इस वेबसाइट द्वारा दिए जाने वाले सूचनाएं पूर्णतः निःशुल्क है।

 यह वेबसाइट सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है, ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से उसका कुछ लेना देना है।

 हम पूरी तरह से कोशिश करते हैं कि सटीक जानकारियां पाठकों तक पहुंचे, किंतु इसके बावजूद भी गलती को नकारा नहीं जा सकता । 

आपसे आग्रह है कि हमारे लेख को पढ़ने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से जरूर पुष्टि करें। किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए साइट एडमिन जिम्मेवार नहीं होगा । 

आपसे अनुरोध है कि इस वेबसाइट पर दी गई जानकारियों को संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूर चेक करें। 

इसे भी पढ़ें। 

UP Panchamrut Yojana, पंचामृत योजना क्या है लाभ और आवेदन प्रक्रिया जाने। 

Jharkhand vaikalpik Kheti yojna 2022 क्या है,  आवेदन की प्रक्रिया क्या है, जानिए इसके बारे में

MP Mukhyamantri Krishak Udyami Yojana 2022 : ऑनलाइन आवेदन और स्टेटस जांच करने की प्रक्रिया

Himachal Pradesh Parvat Dhara Yojana 2022 क्या है इसका उद्देश्य, संपूर्ण जानकारी 

Bihar Krishi Vaniki Yojana 2022 : मुख्यमंत्री कृषि वानिकी योजना से क्या होगा लाभ, जाने 

ESM Daughters Yojana : बेटियों की शादी करने के लिए ₹50000 सरकार देगी, जाने प्रक्रिया

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया जाएगा अन्नदूत योजना, मिलेगा रोजगार

Kisan Drone Yojana में ड्रोन खरीदने पर मिलेगी 5 लाख की सब्सिडी, जाने लाभ 


मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022: Free Smartphone Yojana, आवेदन प्रक्रिया और लाभार्थी सूची 

बिहार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है और कैसे अप्लाई करें 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? 

By Neha