MakeMy Trip ka malik
kaun hai | MakeMy Trip Kaha Ki Company Hai |
मेकमाई ट्रिप का मलिक कौन है | मेकमाई ट्रिप कहाँ की कंपनी है?

MakeMyTrip
वर्ष 2000 में स्थापित एक भारतीय ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी है. हरियाणा के गुरुग्राम में
मुख्यालय वाली कंपनी फ्लाइट टिकट, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हॉलिडे पैकेज, होटल आरक्षण,
रेल और बस टिकट सहित ऑनलाइन यात्रा सेवाएं प्रदान करती है. 31 मार्च 2018 तक, उनके
पास 14 शहरों में 14 कंपनी के स्वामित्व वाले ट्रैवल स्टोर हैं, 28 शहरों में 30 से
अधिक फ्रेंचाइजी के स्वामित्व वाले ट्रैवल स्टोर हैं, और भारत के चार प्रमुख हवाई अड्डों
में काउंटर हैं. MakeMyTrip के न्यूयॉर्क, सिंगापुर, कुआलालंपुर, फुकेत, बैंकॉक और
दुबई में कार्यालय हैं.

Make
My Trip
एक भारतीय ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी है जिसके पास Market का एक बड़ा हिस्सा है, जिसमें भारत में हर बारह घरेलू उड़ानों में से एक उड़ान की बुकिंग इसके माध्यम से की जाती है. MakeMyTrip.com अपने ग्राहकों को अंतर्राष्ट्रीय एवं घरेलू एयरलाइन टिकटें, भारतीय रेल की Tickets, Domestic Bus
Tickets, International
एवं घरेलू होटल आरक्षणें, भाड़े पर कार, अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू छुट्टी पैकेजों, एमआईसीई (MICE) (बैठकें, प्रोत्साहन, दूर सम्मलेन, प्रदर्शनियां), वीजा सेवाएं, बी2बी (B2B) सेवाएं एवं कई अन्य प्रकार वाले विभिन्न किस्म की यात्रा संबंधी सेवाएं एवं उत्पाद उपलब्ध कराता है. अप्रैल 2000 में स्थापित MakeMyTrip.com के आज विभिन्न विशेषाधिकार प्राप्त स्थलों के अतिरिक्त संपूर्ण भारत में 20 शहरों में कार्यालय एवं न्यूयॉर्क तथा सेन फ्रांसिस्को में अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय हैं.

मेकमाईट्रिप के मालिक और CEO कौन हैं?

MakeMy
Trip का मालिक Deep Kalra हैं और इसके सीईओ भी दीप कालरा ही हैं. इनके द्वारा इस कंपनी
की स्थापना की गई थी. यह कंपनी अपनी ऐप और वेबसाइट के जरिये अंतराष्ट्रीय और घरेलू
हवाई जहाज टिकट, रेल,बस टिकट रिजर्वेशन और अलग-अलग शहरों में ठहरने के लिए होटल रूम्स
की सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं.

मेकमाईट्रिप क्या है? Make my
Trip Kya hai?

MakeMyTrip
2000
में दीप कालरा द्वारा स्थापित एक ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी है.

मेकमाईट्रिप की सहायक कंपनियों के नाम क्या हैं?

मेकमाईट्रिप की सब्सिडियरीज में इबिबो, इजी टू बुक होल्डिंग बी.वी., आईटीसी ग्रुप, लग्जरी टूर्स एंड ट्रैवल पीटीई लिमिटेड, क्वेस्ट2ट्रैवेल डॉट कॉम इंडिया प्रा. Ltd., Hotel Travel
Ltd., Travis Internet Private Limited, MakeMyTrip (India) Private Limited,
और Makemytrip.com Inc.

मेक माई ट्रिप किस देश की कंपनी है, एवं इसके मालिक कौन
है?

Makemytrip
ऑनलाइन यात्रा की एक भारतीय कंपनी है और 2000 में भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद, दीप कालरा के पूर्व छात्र द्वारा स्थापित की गई थी. कंपनी ऑनलाइन यात्रा बुकिंग और यात्रा सेवाओं जैसे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय अवकाश पैकेज और बसों, रेल की बुकिंग से संबंधित सेवाएं प्रदान करती है. और उड़ान टिकट के साथसाथ होटल आरक्षण. यह विदेशी मुद्रा नोट, विदेशी मुद्रा यात्रा कार्ड और डिमांड ड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान करता है. कंपनी को भारत के सर्वश्रेष्ठ यात्रा प्रवेश द्वारों में से एक माना जाता है. मेक माय ट्रिप के भारत के विभिन्न 50 शहरों और न्यूयॉर्क शहर और सिडनी में 65 रिटेल स्टोर हैं. ऑनलाइन होटल बुकिंग के बाजार में कंपनी की 25 फीसदी हिस्सेदारी है. 2011 में, कंपनी ने सभी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कई ट्रैवल ऐप बनाए. इसके अलावा, कंपनी ने 2011 में माई गेस्ट हाउस आवास (नई दिल्ली, भारत), ले ट्रैवेन्यूज़ टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड (गुड़गांव, भारत) और लक्ज़री टूर्स एंड ट्रैवल प्राइवेट लिमिटेड (सिंगापुर) नामक तीन कंपनियों का अधिग्रहण किया है.

Startup Name

MakeMyTrip

Headquarters

Gurgaon/Gurugram

Founder

Deep Kalra

Sector

Travel-tech

Founded

2000

Parent Organization

MakeMyTrip (India) Pvt. Ltd.

Website

www.makemytrip.com

मेकमाईट्रिप के बारे में जानकारी? Information about MakeMyTrip?

भारत की अग्रणी ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी MakeMyTrip की स्थापना वर्ष 2000 में दीप कालरा ने की थी. गुरुग्राम (हरियाणा) में मुख्यालय, कंपनी ऑनलाइन यात्रा सेवाएं प्रदान करती है जिसमें उड़ान टिकट, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय अवकाश पैकेज, होटल आरक्षण, रेल और बस टिकट शामिल हैं.

मेकमाईट्रिप के विजन और मिशन? Vision and Mission of MakeMyTrip?

MakeMyTrip
का मिशन ग्राहकों को उनकी सभी यात्रा आवश्यकताओं के लिए वनस्टॉप शॉप प्रदान करना है. इसका उद्देश्य संपूर्ण यात्रा यात्रा में सर्वोत्तम संभव उपयोगकर्ता अनुभव देना है; इसमें प्रभावी नियोजन संसाधन, सभी चैनलों में बेहतर बुकिंग अनुभव और यात्रा के दौरान 24×7 लाइव ग्राहक सहायता शामिल है.

मेकमाईट्रिप के उत्पाद और सेवाएं MakeMyTrip Products
and Services

मेकमाईट्रिप लिमिटेड 2000 में स्थापित एक भारतीय ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी है. इसकी सेवाओं में हवाई टिकट, होटल और वैकल्पिक आवास बुकिंग, छुट्टियों की योजना और पैकेजिंग, रेल टिकटिंग, इंटरसिटी बस टिकटिंग, कार किराए पर लेने और सहायक यात्रा आवश्यकताओं जैसे कि एक्सेस की सुविधा शामिल है. तृतीयपक्ष यात्रा बीमा और वीज़ा प्रसंस्करण. निरंतर नवाचार की कंपनी की संस्कृति और भारत के यात्रा बाजार मेंग्राहक पहलेरणनीतिक फोकस ने इसे उद्योग के नेता बनने की अनुमति दी है और इसे मुख्य रूप से ऑफ़लाइन होटलों और आवासों की ऑनलाइन उपस्थिति में तेजी लाने के लिए स्थान दिया है. MakeMyTrip के पास डेटा वैज्ञानिकों की एक बहुत बड़ी टीम है. यह चैटबॉट्स का व्यापक रूप से उपयोग करता हैगोआईबिबो के लिए जिया और मेकमाईट्रिप के लिए मायरा. ये चैटबॉट बिक्री के बाद के अधिकांश प्रश्नों को हल करने में मदद करते हैं और जल्द ही बिक्री में प्रवेश करना शुरू कर देंगे. MakeMyTrip ने MyBiz के माध्यम से कॉर्पोरेट ट्रैवल सेगमेंट में भी प्रवेश किया.

मेकमाईट्रिप और टीम के संस्थापक कौन है?

दीप कालरा मेकमाईट्रिप लिमिटेड के संस्थापक हैं, जो भारत के प्रमुख ट्रैवल ब्रांड्स: मेकमाईट्रिप, गोइबिबो और रेडबस की होल्डिंग कंपनी है.

MakeMyTrip
के संस्थापक दीप कालरा का जन्म हैदराबाद में हुआ था और उन्होंने दिल्ली और अहमदाबाद में पढ़ाई की थी. उन्होंने 1990 में सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और 1992 में आईआईएम, अहमदाबाद से एमबीए किया. कालरा ने आईआईएम अहमदाबाद से सीधे एबीएन एमरो में प्रवेश लिया, जहां उन्होंने एक साल का लंबा ब्रेक लेने से पहले तीन साल तक काम किया. 1999 में बिजनेस डेवलपमेंट के वीपी के रूप में जीई कैपिटल में शामिल होने से पहले उन्होंने एएमएफ बॉलिंग के साथ भारत में बॉलिंग एली स्थापित करने के लिए काम किया. MakeMyTrip के सीईओ के रूप में, दीप कालरा ने अगस्त 2010 में NASDAQ पर अपनी लिस्टिंग तक कंपनी की स्थापना से लेकर मार्गदर्शन किया. अगस्त 2013 से फरवरी 2020 तक, कालरा ने ग्रुप सीईओ के रूप में कार्य किया. फरवरी 2020 में, दीप कालरा ने मेकमाईट्रिप बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारियों को फिर से शुरू करने के लिए ग्रुप सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया, जबकि सहसंस्थापक और वर्तमान सीईओ राजेश मागो ने ग्रुप सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला.

मेकमाईट्रिप के मालिक दीप कालरा
द्वारा कहा गया कुछ बात

मेकमाईट्रिप
के मालिक दीप कालरा ने
कहा, “हमारा मानना है कि ग्रुप
सीईओ और एग्जीक्यूटिव चेयरमैन
की भूमिकाओं को अलग करने
से हम भारत के
भीतर और बाहर दीर्घकालिक
रणनीतिक अवसरों पर अधिक ध्यान
केंद्रित कर सकेंगे, जबकि
हमारे मौजूदा व्यवसायों में बाजार की
अग्रणी स्थिति बनाए रख सकेंगे.”
त्यागपत्र देना.

कालरा इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के वाइस चेयरमैन भी हैं. वह अशोक विश्वविद्यालय के संस्थापकों में से एक हैं और इसके शासी निकाय का एक हिस्सा हैं. वह एक गैर सरकारी संगठन
आई एम गुड़गांवके संस्थापक सदस्य भी हैं. मेकमाईट्रिप के सहसंस्थापक और सीईओ राजेश मागो इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के पूर्व छात्र हैं. मागो ने एप्टेक लिमिटेड में क्षेत्रीय प्रमुखएसीई नॉर्थ के रूप में कार्य किया और 2006
में मेकमाईट्रिप में शामिल होने से पहले ईबुकर्स में सीएफओ/वित्तीय सेवाओं के प्रमुख थे.

MakeMyTrip द्वारा जुटाई गई कुल फंडिंग राशि कितनी है?

अब तक (2020) MakeMyTrip ने 5 राउंड में 548 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई हैं.

मेकमाईट्रिप का मूल्यांकन कितना है?

MakeMyTrip
का मूल्य लगभग $2.6 बिलियन है. जब आप अपनी अगली छुट्टी की योजना बनाते हैं, तो मेकमाईट्रिप पर जरूर जाएं, अगर उनके पास कोई ऑफर आने वाला है. साथ ही आपको बिस्तर से उठना भी नहीं पड़ेगा.

मेकमाईट्रिप कहाँ की कंपनी है Make My Trip kaha ki
company hai

मेकमाईट्रिप लिमिटेड एक ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी है, जो दिनप्रतिदिन की यात्रा आवश्यकताओं के लिए ऑनलाइन बुकिंग समाधान प्रदान करती है. कंपनी के परिचालन खंड में एयर टिकटिंग शामिल है; होटल और पैकेज; बस टिकट और अन्य. यह होटल और पैकेज सेगमेंट से अधिकतम राजस्व उत्पन्न करता है. होटल और पैकेज सेगमेंट में इंटरनेट आधारित प्लेटफॉर्म, कॉल सेंटर और शाखा कार्यालय शामिल हैं, जो हॉलिडे पैकेज और होटल आरक्षण प्रदान करते हैं. इसके एयर टिकटिंग सेगमेंट में इंटरनेट आधारित प्लेटफॉर्म शामिल हैं, जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करता है. भौगोलिक रूप से, यह भारत से अधिकांश राजस्व प्राप्त करता है और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी इसकी उपस्थिति है; दक्षिणपूर्व एशिया; यूरोप और अन्य देश.

मेकमाईट्रिप के मालिक दीप कालरा के बारे में जानकारी

दीप कालरा ने 1987 में सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से स्नातक की पढ़ाई पूरी की. स्नातक होने के बाद, वे व्यवसाय प्रबंधन का अध्ययन करने के लिए अहमदाबाद चले गए, जहाँ उन्होंने IIM-अहमदाबाद से व्यवसाय प्रबंधन की डिग्री हासिल की. व्यवसाय प्रबंधन में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, कालरा ने अपना करियर बैंकिंग क्षेत्र में ले जाने के बारे में सोचा. उन्होंने अपने करियर की पहली नौकरी एबीएन एमरो बैंक में तीन साल तक की. तीन साल काम करने के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी.

अपना कुछ करने की तैयारीएबीएन एमरो बैंक से इस्तीफा देने के बाद वह अपना कुछ बड़ा करने के बारे में सोचने लगे. वह दोबारा काम नहीं करना चाहता था; इसलिए, उसने यह सोचना शुरू कर दिया कि वह क्या कर सकता है और इंटरनेट या सूचना पर सर्फिंग शुरू कर दी. इसी बीच उन्हें कई अन्य बैंकों से भी अच्छे पैकेज वाली नौकरी के ऑफर आने लगे. लेकिन वह कुछ अलग करने की सोच रहा था. तब उनके मन में यह विचार आया कि क्यों कुछ ऐसा ऑनलाइन किया जाए जिससे लोगों को मदद मिल सके. लेकिन वह अभी भी पूरी तरह संतुष्ट नहीं था. इस काम के लिए उन्हें अभी भी बहुत कुछ सीखना था. इसलिए उन्होंने काम को उत्साह से नहीं माना.

धन जुटाने का विचारवह एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम करना चाहता था जहाँ वह बहुत कुछ सीख सके, इसलिए उसने कई कठिनाइयों से भरा क्षेत्र चुना. वह अमेरिकी कंपनीएएमएफ बॉलिंगमें शामिल हो गए और उन्हें भारत लाने की जिम्मेदारी ली. दीप कालरा के लिए एएमएफ बॉलिंग कंपनी के लिए भारत में निवेश जुटाना मुश्किल होता जा रहा था. दीप कालरा ने मुसीबतों और कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए चार साल तक इस कंपनी के लिए काम किया और आखिरकार चार साल बाद कंपनी को अलविदा कह दिया. वह अपनी नौकरी से बिल्कुल भी खुश नहीं था. उनका लक्ष्य अपना मंच बनाना था. वह अपने व्यवसाय को एएमएफ बॉलिंग कंपनी की तरह विकसित करना चाहते थे.

दीप कालरा ने इंटरनेट की बढ़ती ताकत को पहचाना

बाद में 1999 में, वह GE Capital of America
(GE Capital)
में शामिल हो गए. इस कंपनी में ज्यादातर काम ऑनलाइन होता था. जल्द ही दीप कालरा को इंटरनेट की शक्ति का एहसास होने लगा और उन्हें पता चला कि उनका व्यवसाय बड़ी आसानी से ऑनलाइन चल सकता है, इस तथ्य को देखते हुए कि भविष्य पूरी तरह से इंटरनेट पर आधारित होगा. उस समय भारत में इंटरनेट धीरेधीरे अपने पैर पसार रहा था.

मेकमाईट्रिप की सफलता की कहानी? MakeMyTrip success story?

मेकमाईट्रिप की सफलता की कहानी शुरू,दीप कालरा ने जल्द ही जीई कैपिटल कंपनी की नौकरी से इस्तीफा दे दिया. अब उनका एकमात्र ध्यान उनका अपना व्यवसाय था. जब दीप कालरा ने भारत के पर्यटन उद्योग पर शोध किया, तो उन्होंने पाया कि भारतीय लोगों को टिकट पाने के लिए टिकट काउंटरों पर घंटों कतार में लगना पड़ता है. इस ऑनलाइन बिजनेस को करने के लिए दीप ने सही समय पर एक अच्छा मौका लिया. लोगों की इसी समस्या को देखते हुए उन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक करने की योजना बनाई. जिसके लिए उन्होंने 2000 में एक वेबसाइट लॉन्च की, जिसका नाम MakeMyTrip रखा गया.

यह लोगों की यात्रा को सरल और आसान बनाने के लिए बनाई गई वेबसाइट है. यह ट्रेन, फ्लाइट, कार के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए ऑनलाइन टिकट की सुविधा, किसी भी होटल में कमरा बुक करने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है. इसके अलावा लोग अपने हॉलिडे पैकेज को घर बैठे भी आसानी से बुक कर सकते हैं. मेकमाईट्रिप की सफलता की कहानी में इस कंपनी के उत्पादों का प्रमुख योगदान है.

मेकमाईट्रिप टर्नओवर? Makemytrip turnover

भारत में MakeMyTrip की शुरुआत अच्छी नहीं रही, लेकिन दीप कालरा ने अपनी मेहनत और लगन से MakeMyTrip को मार्केट में एकाधिकार बना लिया. कंपनी का टर्नओवर हर साल बढ़ता रहा. वित्तीय वर्ष 2018 में, यह $ 675 मिलियन था, और 2020 में, कंपनी का कारोबार लगभग $ 512 मिलियन था. MakeMyTrip की सफलता की कहानी केवल सफलता के बारे में नहीं है. सफलता तभी मिलती है जब आपके पास विजन और जुनून हो. समर्पण के साथ अपने जुनून का पालन करना आपको सफलता की राह पर ले जाता है.

मेकमाईट्रिप सहायक और अधिग्रहण MakeMyTrip
Subsidiaries & Acquisitions

मेकमाईट्रिप की सब्सिडियरीज में इबिबो, इजी टू बुक होल्डिंग बी.वी., आईटीसी ग्रुप, लग्जरी टूर्स एंड ट्रैवल पीटीई लिमिटेड, क्वेस्ट2ट्रैवेल डॉट कॉम इंडिया प्रा. Ltd., Hotel Travel
Ltd., Travis Internet Private Limited, MakeMyTrip (India) Private Limited,
और Makemytrip.com Inc. कंपनी ने 5 संगठनों का अधिग्रहण किया है. इसका नवीनतम अधिग्रहण 1 मई, 2019 को Quest2Travel का था. MakeMyTrip द्वारा अधिग्रहित संगठन इस प्रकार हैं:

मेकमाईट्रिप को कैसे शुरू किया गया? How was MakeMyTrip started?

मेकमाईट्रिप शुरू करने का विचार दीप कालरा को तब आया जब वह अपनी पत्नी की कार को ऑनलाइन बेचने की कोशिश करते हुए इंटरनेट की अनंत संभावनाओं के बारे में सोच रहे थे. थाईलैंड के लिए छुट्टी की बुकिंग करते समय, उन्होंने महसूस किया कि इंटरनेट बिचौलियों को काटकर अधिक प्रतिस्पर्धी कीमतों की पेशकश कर सकता है. इसी सोच से प्रेरित होकर दीप ने MakeMyTrip की स्थापना की.

मेकमाईट्रिप का फंडिंग और निवेशक MakeMyTrip Funding
and Investors

मेकमाईट्रिप ने 2005 में अपनी पहली सीरीज फंडिंग 10 मिलियन डॉलर जुटाई. इसके बाद 2006 में इसने 13 मिलियन डॉलर की एक और फंडिंग जुटाई. और फिर 2007 में सीरीज सी फंडिंग में $15 मिलियन. 2016 में, मेकमाईट्रिप ने अपना आईपीओ लॉन्च किया. इसे 180 मिलियन डॉलर मिले. बाद में, इसने एक और आईपीओ लॉन्च किया और 330 मिलियन डॉलर जुटाए. दूसरा आईपीओ 2017 में हुआ और कंपनी ने तब से कोई फंडिंग गतिविधि नहीं देखी है.

मेकमाईट्रिप बिजनेस मॉडल और रेवेन्यू मॉडल?

मेकमाईट्रिप यूजर्स को हवाई टिकट, बस टिकट बुक करने, हॉलिडे पैकेज खरीदने, होटल में रहने की जगह बुक करने और वाहन किराए पर लेने की सुविधा देता है. उपयोगकर्ता अन्य यात्रासंबंधी सेवाओं जैसे वीज़ा प्रसंस्करण और यात्रा बीमा तक भी पहुँच सकते हैं जो तीसरे पक्ष के विक्रेताओं द्वारा प्रदान की जाती हैं. ये सभी सेवाएं MakeMyTrip के ऐप, वेबसाइट या MakeMyTrip के स्वामित्व वाले और फ्रेंचाइजी के स्वामित्व वाले स्टोर के माध्यम से उपलब्ध हैं. इस B2C मॉडल के अलावा, MakeMyTrip ने विभिन्न कॉर्पोरेट यात्रासंबंधी सेवाओं की पेशकश करने के लिए MyBiz को भी पेश किया है. MyBiz व्यवसायों को विभिन्न सुविधाओं जैसे एकल डैशबोर्ड, केंद्रीय भुगतान प्रसंस्करण के लिए MyBiz वॉलेट और रद्द होने पर myBiz वॉलेट में तत्काल धनवापसी के माध्यम से अपने कर्मचारियों की यात्रा और आवास को आसानी से प्रबंधित करने देता है. मेकमाईट्रिप का राजस्व वर्तमान में टिकटिंग और पर्यटन और होटल बुकिंग के बीच लगभग समान रूप से विभाजित है. होटल और पैकेज, एयरलाइन टिकटिंग की तुलना में एक उच्च मार्जिन श्रेणी, सबसे बड़ा राजस्व योगदानकर्ता है और शुद्ध राजस्व का 56 प्रतिशत हिस्सा है. कंपनी 24% बाजार हिस्सेदारी के साथ घरेलू उड़ान टिकटिंग में मार्केट लीडर है.

मेकमाईट्रिप का पुरस्कार के बारे में जानकारी

कंपनी को मिली तारीफों की लिस्ट काफी लंबी है. उनमें से कुछ यहां हैं

बेस्ट ट्रैवल इनोवेटरट्रैवल डिस्ट्रीब्यूशन वर्ल्ड एशिया अवार्ड्स (2012).

सिंगापुर एयरलाइंसशीर्ष एजेंट पुरस्कार (2010-2011); शीर्ष यात्री एजेंट (2007-08).

मलेशिया एयरलाइंसशीर्ष एजेंट पुरस्कार (2007); शीर्ष एजेंट पुरस्कार (2009); शीर्ष एजेंट पुरस्कार (2010).

कैथे पैसिफिक – (2009) में उत्कृष्ट प्रदर्शन; उत्कृष्ट प्रदर्शन (2007).

एयर कनाडाउत्कृष्ट प्रदर्शन (2008).

एयर मॉरीशसऑल इंडिया टॉप टेन एजेंट/टॉप नॉर्थ इंडिया सेल्स अवार्ड (2007-08); ऑल इंडिया टॉप टेन एजेंट/टॉप नॉर्थ इंडिया सेल्स अवार्ड (2006-07).

ब्रिटिश एयरवेजबकाया राजस्व योगदान (2007-08).

लुफ्थांसाउत्कृष्ट प्रदर्शन (2006-07).

इंडियन एयरलाइंसउच्चतम घरेलू यात्री बिक्री प्राप्त करना (2006-07).

किंगफिशर एयरलाइंसउत्कृष्ट प्रदर्शन (2006-07).

जेट एयरवेजउत्कृष्टता पुरस्कार (2005-06).

एअर इंडियायात्री बिक्री में उत्कृष्ट योगदान (2005-06).

मेकमाईट्रिप अधिग्रहण और विलय?

मेकमाईट्रिप ने दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र और यूरोप में नए बाजारों में प्रवेश करने के लिए तीन अधिग्रहण किएलक्ज़री टूर्स एंड ट्रैवल प्राइवेट लिमिटेड (सिंगापुर), थाईलैंड का आईटीसी ग्रुप, होटल ट्रैवल ग्रुप और ईटीबी ग्रुप. अगस्त 2011 में, MakeMyTrip (MMT) ने निजी इक्विटी फर्म सैफ पार्टनर्स के साथ Ixigo.com के मालिक Travenues Technology
Private Limited
में बहुमत हिस्सेदारी हासिल की. नवंबर 2011 में, एमएमटी नेमाई गेस्ट हाउस एकोमोडेशन‘, एक बजट आवास और होटल संचालक में निवेश किया. सितंबर 2014 में, कंपनी ने ट्रैवल स्पेस में शुरुआती चरण की कंपनियों का समर्थन करने के लिए $15 मिलियन का इनोवेशन फंड स्थापित किया. इसने अप्रैल 2015 में एक ट्रैवल प्लानिंग वेबसाइट MyGola का भी अधिग्रहण किया. अधिग्रहण इनोवेशन फंड के माध्यम से किया गया था और अधिग्रहण के हिस्से के रूप में, MyGola के सभी कर्मचारियों को MakeMyTrip टीम में शामिल किया गया था. जून 2015 में, MakeMyTrip ने ट्रैवल प्लानिंग स्टार्टअप इंस्पिरॉक में 18% हिस्सेदारी हासिल की. जुलाई 2015 में, इसने ट्रैवल इंफॉर्मेशन और होटल रिव्यू पोर्टल हॉलिडेआईक्यू में निवेश किया, ताकि बाद में लगभग 30% हिस्सेदारी हासिल की जा सके. उसी महीने, इसने बोनाविटा टेक्नोलॉजीज में $ 5 मिलियन का निवेश किया, एक स्टार्टअप जो यात्रा उद्योग में नवीन उत्पादों के निर्माण के लिए धन का उपयोग करने की योजना बना रहा है. 2016 में, MakeMyTrip लिमिटेड ने भारत में Ibibo Group के यात्रा व्यवसाय को एक ऑलस्टॉक सौदे में खरीदने के लिए सहमति व्यक्त की, जिससे देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल फर्म बन गई, जो मॉर्गन स्टेनली के एक नोट के अनुसार $1.8 बिलियन की है.

मेकमाई ट्रिप का आइडिया?

अपनी पत्नी के लिए ऑनलाइन कार बुक करते समय यह उच्च अंत विचार दीप कालरा के दिमाग में आता है. दीप कालरा आने वाले वर्षों में इंटरनेट की खोज की संभावनाओं से बहुत प्रभावित थे. प्रतिस्पर्धी कीमतों पर यात्रा सेवाएं प्रदान करने के विचार ने दीप कालरा के उद्यमशीलता कौशल को प्रज्वलित किया.

एक उद्यमी हमेशा एक अवसरवादी होता है?

दीप कालरा ने कहा, “बेहतर पैसा, वहनीयता और कनेक्टिविटी ने यात्रा में रुचि बढ़ा दी है.” छुट्टियों और सप्ताहांत के प्रति भारतीयों के सकारात्मक रवैये का विश्लेषण करते हुए, दीप अपने दोनों हाथों से अवसर को पकड़ लेता है.

मेकमाई ट्रिप फाउंडर, दीप कालरा का विजन

अनगिनत इंटरनेट संभावनाओं की खोज करते हुए, दीप कालरा के पास ग्राहकों को उनकी सभी यात्रा आवश्यकताओं के लिए वन स्टॉप शॉप प्रदान करने का एक विजन था. यह ट्रैवल एजेंटों को समाप्त करके और मेक माई ट्रिप के माध्यम से सीधे टिकट बुक करके कीमतों की सामर्थ्य को स्वीकार करता है.

मेकमाई ट्रिप कंपनी की पूरी जानकारी

मेरी राय में, किसी व्यक्ति या कंपनी के वास्तविक चरित्र को इस बात से नहीं आंका जाता है कि वे आपके अच्छे समय में आपके साथ कितना अच्छा व्यवहार करते हैं, बल्कि यह है कि आपात स्थिति में किसी भी मुद्दे के मामले में वे आपके साथ कैसा व्यवहार करते हैं. हमने हाल ही में एमएमटी के साथ गोवा की यात्रा बुक की थी. हम लोगों के समूह थे इसलिए हमने सोचा कि मेरी एमएमटी बुकिंग हमारी यात्रा को परेशानी मुक्त कर देगी. हमारे द्वारा चुनी गई उड़ानें इंडिगो थीं, और रैडिसन कैंडोलिम हमारा होटल था.

दुर्भाग्य से यात्रा से लगभग 10 दिन पहले मेरे ससुर (जो हमारे साथ रहते हैं) को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा और एक गंभीर चिकित्सा स्थिति के कारण उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया. हम एक भयावह स्थिति में थे और मानसिक और शारीरिक रूप से भी व्यस्त थे. मैंने अपने एमएमटी रिलेशनशिप ऑफिसर से संपर्क किया था ताकि मेरी यात्रा की तारीख को फिर से निर्धारित (रद्द नहीं) किया जा सके जो कि मूल यात्रा तिथि के 20 दिन बाद थी. मैंने उसे विवरण और सहायक दस्तावेज (अस्पताल आईसीयू प्रवेश पर्ची और मेरी पत्नी का पैन कार्डरोगी के साथ संबंध स्थापित करने के लिए) के साथ मेल किया. उसने हमारे अनुरोध को एमएमटी को अग्रेषित कर दिया, जिसे उचित प्रमाणों के साथ चिकित्सा आधार पर होने पर भी स्पष्ट रूप से अस्वीकार कर दिया गया था. नतीजतन, पूरी बुकिंग राशि (जो 1 लाख रुपये के करीब थी) खो गई. पैसा मेरी सबसे बड़ी चिंता का विषय नहीं हो सकता है, लेकिन एमएमटी ने इस स्थिति में जो सहानुभूति दिखाई, उसकी कमी ने मेरा मूड खराब कर दिया और एमएमटी के साथ मेरा विश्वास खराब हो गया. मैं कभी भी एमएमटी में अपना विश्वास वापस नहीं पाऊंगा, और कभी भी किसी को एमएमटी के माध्यम से अपनी यात्रा बुक करने की सिफारिश नहीं करूंगा.

मेक माई ट्रिप का उपयोग करने का अनुभव सबसे खराब अनुभवों में से एक था. 1. मेक माय ट्रिप सपोर्ट बहुत खराब था2. वे हॉलिडे पैकेज का समर्थन नहीं करते हैं वे केवल उड़ान बुकिंग के लिए समर्थन करते हैं3. वे एक विभाग से दूसरे विभाग में स्थानांतरित होते रहते हैं और अंत में हमें निराश करते हैं. लोनावाला के लिए बुक किया गया पैकेज जिसमें कैब पिकअप और ड्रॉप5 शामिल था. ड्राइवर वास्तव में खराब था और उसने पहली बार लोनावाला आने के सभी उत्साह को खत्म कर दिया. उसने कहा कि लोनावला में कुछ नहीं है, वह थोड़ा रूखा भी था. हर चीज के लिए उनकी प्रतिक्रिया थीमेरा काम आपको छोड ना है, आप क्या करोगे ऐप की मर्जी. कहा जाना है बोलो में छोड़ दूंगा”. 6. हमें शुरू में सूचित किया गया था कि हमें एक सेडान कार मिलेगी, लेकिन यह जाइलो थी. यह ठीक है, लेकिन कार की स्थिति अच्छी नहीं थी. एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है, पूरे शरीर में सेंध लग गई है, तेज आवाज और उचित संगीत प्रणाली नहीं है. हमने ड्राइवर से कार बदलने और अपने बॉस का फोन नंबर साझा करने के लिए कहा, लेकिन उसने नहीं किया और उसने कहा कि कार को बदला नहीं जा सकता. हमारे पास एक नंबर था और जब हमने उस पर कॉल की तो किसी को 8 नहीं मिला. ओवर स्टर्लिंग हॉलिडे के तहत लोनावाला होटल की पेशकश की गई थी. साफसुथरे कमरे नहीं. कोई उचित प्रसाधन उपलब्ध नहीं कराया. होटल में खाना दयनीय है. 9. हमने आलू के वेजेज लिए, और इसे काटना बहुत मुश्किल था. इसका इस्तेमाल किसी को चोट पहुंचाने के लिए किया जा सकता है. 10. इडली ऐसा था मानो दो दिन पुराना हो गया हो एमएमटी ने किसी सहायता की आवश्यकता होने पर कॉल करने के लिए कुछ नंबर प्रदान किया था, लेकिन जब हम नंबर पर कॉल करते हैं, तो यह बुकिंग आईडी मांगता है और केवल उड़ानों की बुकिंग आईडी स्वीकार करता है, छुट्टियों की नहीं. कुल मिलाकर, वास्तव में खराब अनुभव और एमएमटी से छुट्टियां बुक करने की सिफारिश नहीं करेंगे क्योंकि वे सिर्फ अच्छी तरह से विज्ञापन करते हैं लेकिन कोई सहायता प्रदान नहीं करते हैं.

किसी भी कार रेंटल कंपनी के साथ जाएं लेकिन मेकमाईट्रिप कैब के साथ नहीं. वे मेरे जैसे ग्राहकों को आपके यात्रा कार्यक्रम को अपना रास्ता बताते हुए बेवकूफ बनाते हैं लेकिन यह सिर्फ एक नौटंकी है. हमने इसे केवल मनाली के 4n/5D दौरे के लिए बुक किया था. वे आपको उस यात्रा कार्यक्रम के बारे में नहीं बताते हैं जो आपने यात्रा शुरू करने तक बनाया है. जिसके बाद वे वापस बाहर गए. शेयर किया गया नंबर स्विच ऑफ है आप 30 मिनट बर्बाद करते हैं ड्राइवर को कॉल करते हैं फिर एयरपोर्ट से एमएमटी के कस्टमर केयर. फिर ड्राइवर उन जगहों पर जाने से मना कर देता है जो पास में हैं जैसे मनाली से कोठी 10 किलोमीटर, मनाली से गुलाबा 25 किलोमीटर या मणिकरण 75 किलोमीटर. हमने बर्फबारी देखने के लिए गुलाबा जाने के लिए 4000 रुपये देकर एक और कैब बुक की. आप हर दिन एक नया यात्रा कार्यक्रम तय करने में समय बर्बाद करते हैं. फिर आप उस 1250 किलोमीटर की सीमा का क्या करते हैं जिसके लिए आपने भुगतान किया है. कुछ भी नहीं यह ड्राइवर्स कॉल है हमने 750 किलोमीटर में पूरा टूर पूरा कियाड्राइवर अपनी कार को पहली पार्किंग में पार्क करता है जिसे वह हमें सोलंग घाटी या वैशिष्ठ मंदिर में 2-3 किलोमीटर चलने के लिए कहता है जबकि अन्य सभी कारें घटनास्थल तक जाती हैं. उसके पास सिर्फ एक कारण है कि उसकी कार स्थानीय नहीं है इसलिए लोग उसकी कार ओएमजी को नुकसान पहुंचाएंगे.

ड्राइवर ने कार की डिक्की को तब तक के लिए बंद कर दिया जब तक कि उसकी रात की फीस का भुगतान नहीं कर दिया जाता, जबकि उसे पता था कि हम 2 महिलाएं और दो बच्चे 4 और 7 साल की यात्रा कर रहे थे. बस भयानक सेवा अगर किसी को अपनी छुट्टियों को खराब करना है तो क्या उन्हें मेकमाई ट्रिप के माध्यम से ऑनलाइन कैब बुक करनी चाहिए.

 

By Neha