UPSC Topper Shubham Kumar biography in hindi | शुभम कुमार यूपीएससी टॉपर जीवन परिचय

Shubham Kumar UPSC Topper 2021 Jivani

शुभम कुमार जीवनी, उम्र, जन्म तिथि, स्थान, कोचिंग, माता पिता का नाम, सुभम कुमार कौन है? (Shubham Kumar biography, Age, Date of birth, Palace, Coaching, father’s name mother’s name, Education, who is Shubham Kumar in hindi

Shubham-Kumar

Shubham Kumar Biography in hindi शुभम कुमार जीवनी

शुभम कुमार UPSC टॉपर का जन्म 14 फरवरी 1997 को बिहार के कटिहार जिला में हुआ था उनके पिता का नाम देवानंद सिंह जो की उत्तर ग्रामीण बैंक में काम करते है। और माता का नाम पूनम देवी है जो एक गृहणी है। वह दो भाई-बहन में छोटे है। उनकी बड़ी बहन भाभा अटामिक रिसर्च सेंटर (BARC) में वैज्ञानिक के रूप में कार्यरत है। शुभम कुमार के उम्र अभी 24 वर्ष है।

2020 के सिवल सर्विसेज़ के परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले Shubham Kumar 2020 में UPSC का Third Attempt दिया जिसमे उन्हें सफलता प्राप्त हुई। आपकी शुभम कुमार 2019 में भी अपना second attempt दिया था और उन्हें 290 वा स्थान प्राप्त हुआ था। तब फिर उन्होंने Third attempt देने का सोचा और उन्हें सफलता प्राप्त हुआ। और प्रथम स्थान प्राप्त किया। जो की एक गौरव की बात है। 

Shubham kumar family Detail शुभम कुमार का परिवार विवरण

शुभम कुमार के पिता का नाम देवानंद सिंह है जो उत्तर ग्रामीण बैंक में काम करते है। और उनके माता का नाम पूनम देवी है जो की एक गृहणी है। वह दो भाई-बहन में छोटे है। उनकी बड़ी बहन भाभा अटामिक रिसर्च सेंटर (BARC) में वैज्ञानिक के रूप में कार्यरत है। 

Shubham kumar Education शुभम कुमार शैक्षणिक योग्यता

शुभम कुमार ने विद्या विहार आवासीय विद्यालय, पूर्णिया से 10वीं किया

शुभम कुमार ने चिन्मय स्कूल, बोकारो Chinmaya School, Bokaro से 12 वीं किया

शुभम कुमार ने आईआईटी बॉम्बे IIT Bombay से B. Tech किया उसके बाद UPSC किया जिसमे उनको 2020 के रिजल्ट में प्रथम स्थान मिला

JEE – AIR 219th

UPSC 2019 – AIR 290th

UPSC 2020 – AIR 1st

शुभम कुमार को गाँव पहुंचने पर कैसे हुआ स्वागत?

UPSC-2020 ऑल इंडिया टॉपर शुभम कुमार अपने घर पहुंचे तो उनका जोरदार स्वागत किया गया। शुभम कुमार को बधाई देने के लिए कई लोग आ रहे थे। बिहार के CM सीएम नीतीश कुमार ने उनके पिता को फोन कर बधाई दी। शुभम कुमार ने भले ही यूपीएससी में टॉप किया है लेकिन टॉप 10 की लिस्ट में उनके इंटरव्यू में सबसे कम नंबर आया है। शुभम कुमार को इंटरव्यू में 176 नंबर मिला। जबकि उनके लिखित परीक्षा में 878 अंक मिला। इस हिसाब से उनका कुल अंक 1054 मिला।

दूसरा स्थान हासिल करने वाली जागृति अवस्थी को इंटरव्यू में 193 नंबर मिला और उन्हें लिखित परीक्षा में 859 अंक मिला। इसके बाद उनका कुल अंक 1052 मिला। अंकिता जैन को UPSC CSE-2020 में तीसरा स्थान मिला। उनको इंटरव्यू में 212 नंबर था। वहीं उन्हें लिखित परीक्षा में 839 अंक मिला। इस हिसाब से उनको कुल अंक 1051 मिला। बता दें कट ऑफ मार्क्स केवल जीएस पेपर-1 के आधार पर ही तैयार होता हैं। जबकि जीएस पेपर-2 में क्वालीफाइंग 33 प्रतिशत था।

शुभम कुमार कैसे करते थे तैयारी?

एक इंटरव्यू में शुभम कुमार ने बताया था की मैं साल 2018 में UPSC यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू की थी। मैंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। कई बार मेरी हिम्मत टूट जाती थी। लेकिन माता-पिता और भाई के सहयोग से ही ऐसा हो पाया है। मैं सिर्फ 8-9 घंटे पढ़ाई करता था पिछली बार मेरा चयन इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस में हो गया था। लेकिन मैं आईएएस बनना चाहता था। इसलिए मैंने दोबारा एग्जाम देने का फैसला किया।

शुभम कुमार के अनुसार कोचिंग का महत्व है?

शुभम कुमार से जब कोचिंग को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा की 2018 में मैंने दिल्ली में कोचिंग लेना आरम्भ किया था लेकिन मैं ज्यादा समय तक कोचिंग नहीं लिया। इसके बाद मैंने खुद से पढ़ाई करना शुरू कर दिया था। आजकल ऑनलाइन सब चीजें मौजूद हैं तो यहां से भी कई चीजों की तैयारी आसानी से हो सकती है। लेकिन अपनी रणनीति पर काम करना बहुत जरूरी है। क्योंकि उसी रणनीति पर चलना भी फिर बहुत जरूरी होता है। सिर्फ रणनीति बनाना ही मकसद नहीं होना चाहिए।

Shubham Kumar UPSC preparation शुभम कुमार की यूपीएससी तैयारी

शुभम कुमार JEE (Joint Entrance Examination) में AIR 219 वां रैंक प्राप्त करने के बाद उन्होंने बीटेक किया और फिर बाद में शुभम कुमार ने UPSC की तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने अपना second attempt दिया तो उन्हें 290वा रैंक प्राप्त हुई। और उनका selection IDAS (Indian Defense Accounts Service) में हो गया। 

लेकिन फिर उन्होंने तैयारी को नहीं छोड़ी और 2020 में हुए UPSC की परीक्षा को उन्होंने फिर से दिया और उन्होंने पूरे भारत में प्रथम स्थान प्राप्त हुई। 

FAQ शुभम कुमार के बारे में अक्सर पूछा जाने वाला प्रश्न

Q: शुभम कुमार ने कितने Attempt में UPSC सफलता प्राप्त की?

यूपीएससी टापर शुभम कुमार ने अपने सेकंड Attempt में ही सफलता प्राप्त कर लिया था लेकिन फिर भी उन्होंने अपना तैयारी जारी रखा और उन्हे 2020 के यूपीएससी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

Q: शुभम कुमार ने UPSC में अपना अतिरिक्त विषय (Additional Subject) क्या  रखा था?

उन्होंने अतिरिक्त विषय के रूप में मानव-विज्ञान (Anthropology) को रखा था।

Q Shubham Kumar IAS date of Birth

शुभम कुमार UPSC टॉपर का Date of Birth 14 फरवरी 1997 है।

शुभम कुमार की जाति(cast) और धर्म(religion) क्या है? IAS Shubham Kumar cast

हिंदू धर्म के है।

Q Shubham Kumar IAS age

24 

By Neha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *