Kumar Vishwas biography in Hindi | कुमार विश्वास जीवन परिचय

कोई दीवाना कहता हैं, कोई पागल समझता हैंये पंक्तियां लेखक कुमार विश्वास का जीवन परिचय समझने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, क्योंकि विश्वास एक कवि और लेखक ही नहीं बल्कि सामाजिक कार्यकर्ता और राजनेता भी हैं. आम आदमी पार्टी के सदस्य और नेता कुमार विश्वास अपनी कविताओं के कारण युवा वर्ग के प्रिय हैं.

डॉ. कुमार विश्वास की जीवनी | Kumar
Vishwas Jivani

Kumar Vishwas biography in Hindi | Kumar Vishwas Jivani | कुमार विश्वास जीवन परिचय


डॉ. कुमार विश्वास का जन्म 10 फरवरी 1970 को गाजियाबाद, उत्तरप्रदेश में हुआ था. डॉ. कुमार विश्वास के पिताजी का नाम डॉ. चंद्रपाल शर्मा है जो पेशे से एक शिक्षक रहे है. उनकी माता श्रीमती रमा शर्मा एक घरेलु महिला है. कुमार के कुल 5 भाई बहन है जिनमे 4 भाई और एक बहन है और कुमार इन सब से छोटे है. कुमार ने अपनी शुरुआती शिक्षा लाला गंगा विद्यालय से ग्रहण की जो गाजियाबाद में स्थित है. कुमार के पिताजी का सपना था की उनका बेटा पढ़ लिखकर एक इंजिनियर बने और इसीलिए कुमार का एडमिशन इंजीनियरिंग कॉलेज में करा दिया. लेकिन कुमार का दिमाग उन मशीनों में नहीं लगता था. कुमार अपनी ज़िन्दगी में कुछ और करना चाहते थे. इसीलिए उनकी उनके पापा से कुछ खास बनती नहीं थी.

कुमार विश्वास के एजुकेशन के बारे में कुछ जानकारी

डॉ. कुमार विश्वास ने आखिरकार फैसला ले लिया और उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी. उनकी इच्छा हिंदी साहित्य में कुछ करने की थी तो उन्होंने उससे सम्बंधित उन्होंने अपनी पढ़ाई शुरू की और हिंदी साहित्य में ग्रेजुएशन कर लिया. उसके बाद उन्होंनेकौरवी लोकगीतों में लोकचेतना महारत हासिल कर ली यानी उस विषय में पीएचडी कर ली. आपको बता दे कुमार शुरुआत में जब कवि सम्मलेन के लिए जाते थे तो पैसे बचाने के लिए ट्रक से लिफ्ट लेकर घर आया करते थे.

कुमार विश्वास का आरंभिक जीवन
Kumar Vishwas early life

शुरुआत में कुमार ने अपने पिताजी की तरह अपना करियर एक शिक्षक बनकर शुरू किया. कुमार 1994 में राजस्थान के एक विश्वविध्यालय में शिक्षक के रूप में काम किया करते थे. धीरधीरे उन्होंने अपने hindi साहित्य के ज्ञान को कविता में लाना शुरू किया और फिर देखते ही देखते कुमार का अच्छा नाम होने लगा. आज कुमार विश्वाश के ब्रांड की तरह है जो बच्चो, बड़ो और बूड़ो सभी में अपनी एक अलग चमक बिखरे हुए है. जितना कुमार अपने देश में प्रचलित है उतने ही विदेशो में भी है. कई देशो में जाकर अपनी कविताओ की चांदनी बिखेर चुके है. आज डॉ. कुमार विश्वास अपने किसी भी शो के लाखो रुपये चार्ज करते है. कुमार कहते है की उन्हें खुद नहीं पता था की एक कवि होकर इतने बड़े मुकाम पर पहुँच जाएँगे

कुमार विश्वास की राजनीतिक जीवन
Political life of Kumar Vishwas

2011 में जनलोकपाल बिल को लेकर विरोध चल रहा था उस समय डॉ. कुमार विश्वास भी अन्ना हजारे के साथ कंधे से कन्धा मिलकर चल रहे थे. उसी समय से कुमार के राजनितिक जीवन की नीव स्थापित हो चुकी थी. उसके बाद कुमार ने अरविंद केजरीवाल के साथ मिलकर 26 नवम्बर 2012 को आम आदमी पार्टी (AAP) का गठन किया. कुमार वर्तमान में AAP पार्टी के राष्ट्रिय कार्यकारणी के सदस्य है. कुमार ने 2014 में अमेठी से लोकसभा चुनाव राहुल गाँधी के खिलाफ लड़ा पर वो हार गये. डॉ. कुमार विश्वास अभी हाल ही में राजस्थान के प्रभारी नियुक्त हुए है.

कुमार विश्वास की उपलब्धियां Achievements
of Kumar Vishwas

वैसे तो कुमार विशवास कई पत्रिकाओ के लिए लिखते रहते है जो की छपते भी रहते है पर इनके आलावा अब तक कुमार की 2 पुस्तक भी प्रकाशित हो चुकी है. विख्यात लेखक स्वर्गीय धर्मवीर भारती ने डॉ॰ विश्वास को इस पीढ़ी का सबसे ज़्यादा सम्भावनाओं वाला कवि कहा है. प्रथम श्रेणी के हिन्दी गीतकारनीरजजी ने उन्हेंनिशानियामककी संज्ञा दी है. मशहूर हास्य कवि डॉ॰ सुरेन्द्र शर्मा ने उन्हें इस पीढ़ी का एकमात्र आई एस : 2006 कवि कहा है.

डॉ. कुमार विश्वास को मिले पुरुस्कार
Dr. Kumar Vishwas award

·        
डॉ॰ कुंवर बेचैन काव्यसम्मान एवम पुरस्कार समिति द्वारा 1994 मेंकाव्यकुमार पुरस्कार

·        
साहित्य भारती, उन्नाव द्वारा 2004 में डॉ॰ सुमन अलंकरण

·        
हिन्दीउर्दू अवार्ड अकादमी द्वारा 2006 में साहित्यश्री

·        
डॉ॰ उर्मिलेश जन चेतना मंच द्वारा 2010 में डॉ॰ उर्मिलेश गीतश्री सम्मान

कुमार विश्वास की रोचक जानकारी
Interesting Facts About Kumar Vishwas

·        
डॉ. कुमार विश्वास इंटरनेट की दुनिया के सबसे लोकप्रिय कवि हैं, जिनके ट्विटर और फ़ेसबुक पर ढेरों प्रशंसक है. इनके मुकाबले किसी भी अन्य कवि के इतने प्रशंसक नहीं है.

·        
YouTube पर अन्य किसी भी कवि के मुकाबले कुमार विश्वास के विडियो सबसे ज्यादा देखें जाते है.

·        
डॉ. कुमार विश्वास हिन्दी मंच के एकमात्र ऐसे कवि हैं, जिनकी कविता (बिना किसी वाद्ययंत्र के) आज भी लोग कॉलर ट्यून पर सेट करके रखते है.

FAQ

Q
कुमार विश्वास का जन्म कहाँ
हुआ था?

ANS
कुमार विश्वास का जन्म पिलखुवा भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के हापुड़
ज़िले में हुआ।

Q कुमार विश्वास के पिता का नाम क्या है?

ANS चंद्रपाल शर्मा

Q कुमार विश्वास की उम्र क्या है?

ANS 52 साल

Q कुमार विश्वास के कितने बच्चे हैं

ANS बेटा : लागू नहीं बेटी : अग्रता विश्वास, कुहू विश्वास

Q कुमार विश्वास की पत्नी कौन है?

ANS डॉ. मंजू शर्मा (व्याख्याता)

Q कुमार विश्वास की शादी कब हुई थी?

ANS बात 1998 की है। कुमार विश्वास और उनकी पत्नी मंजू
शर्मा, दोनों भरतपुर में लेक्चरर थे।

 

 

By Neha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *