Devika Bulchandani Biography in Hindi | देविका बुलचंदानी का जीवन परिचय

देविका बुलचंदानी जीवनी शिक्षा,
परिवार, प्रारंभिक जीवन CEO बनने तक की कहानी,
Devika
Bulchandani Jivani, Education, Family Earlier life and CEO, who is Devika
Bulchandani? Biography, Net Worth, Age, Career, New Hiring and more in Hindi

 

भारतीय मूल की देविका बुलचंदानी को विश्व प्रसिद्ध विज्ञापन कंपनी ओगिल्वी का वैश्विक सीईओ नियुक्त किया है। देविका बुलचंदानी का जन्म पंजाब के अमृतसर में 1970 में हुआ था, वह अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए अमेरिका के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में गई थी। वहां उन्होंने अलगअलग कंपनियों में काम किया और एक सुखद परिवार के रूप अपना वैवाहिक जीवन भी सम्पन किया। 52 साल की देवीका बुलचंदानी ओगिल्वी कंपनी के साथ जुड़ने से पहले 26 वर्ष तक मैक्कन की प्रसिद्ध कंपनी के साथ काम कर चुकी है। अगर आप सुर्खियों में बनी। 

ओगिल्वी कंपनी के वर्तमान समय में विश्व के 93 देशों में 131 कार्यालय कार्यरत है जिनका नेतृत्व देविका बुलचंदानी वैश्विक सीईओ के रूप में करेंगी। इस उपलब्धि पर उन्होंने आभार व्यक्त किया है और अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए कंपनी को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की बात कही है। भारतीय मूल की महिला को किसी अमेरिकन कंपनी की तरफ से विश्व स्तर पर प्रतिनिधि के रूप में चुना गया है, यह एक बड़ी बात है जिस वजह से भारतीय न्यूज़ में वह सुर्खियों में बनी हुई है।

Devika Bulchandani Jivani देविका बुलचंदानी जीवनी

नाम

Devika Bulchandani

उपनाम

देविका

जन्म स्थान

अमृतसर भारत

जन्म तिथी

1970 

देश

अमेरिकी नागरिक

कार्य

ओगिल्वी की
वैश्विक CEO

प्रसिद्ध होने का
कारण

भारतीय मूल
की महिला
जो प्रसिद्ध
अमेरिकी कंपनी
की वैश्विक
सीईओ बनी 

सम्मपति Net Worth

लगभग 2 मिलियन
डॉलर 

एयरटेल के सीईओ के बारे में पढ़े


देविका बुलचंदानी कौन है?
Who is Devika Bulchandani?

देविका बुलचंदानी 1970
में भारत के पंजाब राज्य के अमृतसर जिले में जन्मी एक भारतीय अमेरिकन महिला है। जिन्हें वर्तमान समय में विश्व की प्रसिद्ध विज्ञापन कंपनियां ओगिल्वी की तरफ से वैश्विक सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है जहां उनकी जिम्मेदारी इस कंपनी के 93 देशों में 131 कार्यालय का नेतृत्व करना है। इस नियुक्ति के बाद देविका काफी चर्चा में आई है और वर्तमान समय में वह 52 वर्ष की है।

विश्व की प्रचलित विज्ञापन और जनसंपर्क कंपनी ओगिल्वी के मुखिया के रूप में वह कार्य करेंगे और कंपनी में होने वाले सभी प्रकार के गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होंगी। पदोन्नति के साथ उनकी जिम्मेदारी बड़ी है जिस पर उन्होंने कंपनी को अपना आभार व्यक्त किया है और अलगअलग न्यूज़ नेटवर्क को अपना इंटरव्यू देते हुए खुद को इस उपलब्धि के लिए खुशकिस्मत बताया है।

देविका बुलचंदानी का प्रारंभिक
जीवन Early Life of Devika Bulchandani

देविका 1970
में पंजाब के अमृतसर जिले में जन्म लिया था। वह उस जमाने के एक प्रचलित व्यवसायिक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती थी। अपनी प्रारंभिक शिक्षा देहरादून के वेल्म्स गर्ल्स स्कूल से पूरी करने के बाद देविका ने मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज में दाखिला करवाया था जहां उन्होंने मनोविज्ञान में स्नातक डिग्री हासिल की थी। इसके बाद 1991 वह अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में संचार विषय में स्नातक डिग्री हासिल करने चली गई थी।

WWE का मालिक के बारे में पढ़े 

इसके बाद 1993 में देविका ने एक अमेरिकी व्यवसाई व्यक्ति से शादी किया जिसके बाद वह एक अमेरिकन नागरिक हो गई। वर्तमान समय में उनके दो बच्चे है और वह अमेरिका में रहती है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत अलगअलग संचार कंपनी में कार्य करते हुए की थी और अपने जीवन के 26 वर्ष उन्होंने मैक्केन कंपनी को दिया था।

देविका बुलचंदानी की शिक्षा
Devika Bulchandani Education

देविका ने अपने शिक्षा की शुरुआत भारत से ही की थी। उनका जन्म भारत के अमृतसर में हुआ था जहां से उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त किया। 10 साल की उम्र में उनका दाखिला देहरादून के वेल्म्स गर्ल्स स्कूल में करवाया गया और फिर अपनी प्रारंभिक शिक्षा को संपन्न करने के बाद देविका बुलचंदानी का दाखिला मुंबई के संत जेवियर कॉलेज में करवाया गया जहां से उन्होंने मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की इस तरह अपनी स्नातक तक पढ़ाई पूरी करने के बाद वह 1991 में अमेरिका के दक्षिण कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में चली गयी और वहां संचार में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद उनकी मुलाकात अश्विन बुलचंदानी से हुई।

1993 में वह अश्विन बुलचंदानी के साथ विवाह करके अमेरिका में बस हुई वर्तमान समय में उनके दो बच्चे हैं और वह अपने पति के साथ अलगअलग कंपनी में कार्य करते हुए वर्तमान समय में विश्व की प्रसिद्ध विज्ञापन और जनसंचार कंपनी ओगिल्वी के साथ जुड़ी है। 

देविका बुलचंदानी का परिवार
Devika Bulchandani Family

देविका बुलचंदानी का जन्म पंजाब के अमृतसर जिले में हुआ था उनके मातापिता का एक प्रचलित व्यवसाय था जिस वजह से वह यहां के नामी व्यवसायिक परिवार से ताल्लुक रखती थी। 1993
में विवाह के बाद जब वह अमेरिका में बस गई तब उनका परिवार एक अमेरिकी नागरिक हो गया जहां उनके परिवार में उनके पति और दो बच्चे हैं। 

देविका बुलचंदानी का करियर
Career of Devika Bulchandani

देविका बुलचंदानी का कैरियर बहुत पहले शुरू हो गया था, जब वह बहुत ही कम समय में अपनी पढ़ाई खत्म करके जनसंचार और विज्ञापन के क्षेत्र में अलगअलग कंपनियों के साथ जुड़ गई थी। अपने करियर के 26 साल वह ओगिल्वी कंपनी की मैक्केन पोस्ट कंपनी के साथ जुड़ी रही यह एक काफी लंबा सफर होता है। इस अनुभव के दौरान 2019
में एक अमेरिकन मैगजीन के द्वारा उन्हें कंपनी में हेड ऑफ ईयर के रूप में सम्मानित किया गया था। उनके अनुभव इमानदारी और 26 साल की मेहनत को देखते हुए कंपनी की तरफ से उन्हें वैश्विक सीईओ की पदोन्नति दी गई है।

वर्तमान समय में उनके कैरियर का यह सबसे बड़ा ग्रोथ है जब उन्हें ओगिल्वी कंपनी के 93 देशों के 131 कार्यालय का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी गई है। इस दौरान वह अमेरिका के WPP सरकारी समिति के साथ भी जुड़ सकती है। वर्तमान में उनका करियर उन्हें अमेरिका की एक प्रचलित महिला बनाता है जिसके बाद वह भारत के लिए भी एक मिसाल बनी है।

सीईओ देवीका बुलचंदानी CEO
Devika Bulchandani

देविका बुलचंदानी एक बहुत ही कर्मठ महिला है जिन्होंने अपने जीवन के 26 साल एक कंपनी को दिए है ताकि वह कंपनी नई ऊंचाइयों पर पहुंच सके। ओगिल्वी कंपनी ने उनकी उपलब्धि और कार्य कुशलता को देखते हुए उनके विश्व स्तर पर मौजूद 131 कार्यालयों का नेतृत्व करने के लिए उन्हें अपनी कंपनी का वैश्विक सीईओ नियुक्त किया है।

पहले वह इस कंपनी के मक्केन पोस्ट पर कार्य कर रही थी मगर वर्तमान समय में वह ओगिल्वी कंपनी के CEO के रूप में पूरे विश्व में जानी जाती है। यह कंपनी विश्व की प्रसिद्ध विज्ञापन और जनसंचार संपर्क कंपनी है।

देविका बुलचंदानी नेटवर्थ
Devika Bulchandani Net Worth

देविका अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा करने के बाद कॉर्पोरेट वर्ल्ड के साथ जुड़ गई थी। उन्होंने काफी कम समय से ही अलगअलग कंपनी में कार्य करना शुरू कर दिया था, जिसके बाद अपनी कार्यकुशलता के आधार पर उन्होंने कॉर्पोरेट वर्ल्ड में काफी तरक्की हासिल की और आज वह विश्व प्रचलित विज्ञापन कंपनी ओगिल्वी के वैश्विक सीईओ के रूप में कार्य कर रही है। देविका की वर्तमान समय में कुल संपत्ति का अंदाजा 2 मिलियन डॉलर का लगाया गया है। 

भारतीय रुपए के अनुसार बात की जाए तो लगभग 16 करोड की संपत्ति देविका बोलचंदानी के पास होने का अंदाजा लगाया गया है। 

 

FAQ 

Q. देविका बुलचंदानी कौन है?

देवीका बुलचंदानी ओगिल्वी कंपनी की वर्तमान वैश्विक सीईओ है जिस वजह से उन्हें विश्व स्तर पर काफी अधिक प्रचलित था और मान सम्मान मिला है। 

Q. देविका बुलचंदानी प्रचलित क्यों हुई है?

देवी का पुल चंदानी एक भारतीय महिला है जिन्हे विष्णु प्रचलित विज्ञापन और जनसंपर्क कंपनी ओगिल्वी के तरफ से वैश्विक सीईओ बनाया गया है। 

Q. देविका बुलचंदानी कहां से ताल्लुक रखती हैं?

देविका बुलचंदानी का जन्म भारत के पंजाब राज्य के अमृतसर जिले में हुआ था वर्तमान समय में वह एक अमेरिकी नागरिक हैं।

इसे भी पढ़े

मुकेश अंबानी जीवनी

वोडाफोन के मालिक के बारे में पढ़े


सबसे पहले जानकारी पाने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़े


 WhatsApp Group Join करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। 

Telegram Group Join करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। 

 

 

  

  

By Neha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *